scorecardresearch
Rajasthan: इस एप से कृषि की सभी योजनाओं में किसान कर सकेंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

Rajasthan: इस एप से कृषि की सभी योजनाओं में किसान कर सकेंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

कृषि विभाग ने राज किसान सुविधा एप पिछले दिनों लॉंच किया था. अब इसमें कृषि से संबंधित सभी योजनाओं को जोड़ दिया गया है. किसान मोबाइल से ही किसी भी योजना में घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.

advertisement
कृषि विभाग राजस्थान ने राज किसान साथी एप पर सभी योजनाएं अपलोड कर दी हैं. फोटो- DIPR कृषि विभाग राजस्थान ने राज किसान साथी एप पर सभी योजनाएं अपलोड कर दी हैं. फोटो- DIPR

अक्सर सरकारी योजनाओं की जानकारी नहीं होने के कारण किसान कई तरह के लाभों से वंचित रह जाते हैं. इसके अलावा यह भी समस्या आती है कि किसानों को अलग-अलग योजनाओं के लिए कई विभागों में चक्कर लगाने पड़ते हैं. इससे परेशान होकर किसान योजनाओं में आवेदन ही नहीं कर पाते हैं.  इस समस्या का राजस्थान सरकार ने एक समाधान दिया है. कृषि विभाग ने राज किसान सुविधा एप पिछले दिनों लॉंच किया था. अब इसमें कृषि से संबंधित सभी योजनाओं को जोड़ दिया गया है. किसान मोबाइल से ही किसी भी योजना में घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.

फिलहाल कृषि विभाग किसानों से इस एप को मोबाइल में डाउनलोड करने की अपील कर रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे. 

कैसे कर सकते हैं आवेदन 

राज किसान सुविधा एप को मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें. इसके बाद कोई भी किसान अपना इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकता है. आवेदन के लिए योजना को सलेक्ट करना होगा. इसके बाद जन आधार कार्ड और अपनी जमाबंदी की नकल अपलोड कर आवेदन किया जा सकता है. साथ ही जो डॉक्यूमेंट्स मांगे गए हैं, उन्हें भी अपलोड करना होगा. 

इन विभागों की योजनाएं हैं एप में

राज किसान सुविधा एप्प के माध्यम से राज्य सरकार ने कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विपणन विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाएं एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो रही हैं. इस एप से किसान घर बैठे ही कृषि, बागवानी की मुख्य गतिविधियों जैसे फार्म पौंड, तारबंदी, सिंचाई पाईप लाइन, फव्वारा संयंत्र, बूंद-बूंद सिंचाई, पॉली हाउस, पैक हाउस के आवेदन ऑन लाइन कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan Samman : बाद में पात्र पाए गए किसानों को मिलेगा पिछली किस्तों का पैसा

खेती-बाड़ी से संबंधित जानकारी भी किसानों को मिलेंगी

राज किसान साथी एप पर किसानों को योजनाओं के अलावा खेती के तरीके, कीटों के लक्षण, नियंत्रण और मौसम के हिसाब से खेती-बाड़ी के तरीके बताए गए हैं. इससे घर बैठे ही किसान सारी जानकारी ले सकता है. साथ ही बुवाई के समय उन्नत किस्मों के बीजों की जानकारी ले सकता है.

आवेदन की स्थिति और सब्सिडी की जानकारी भी मिलेगी

किसान साथी एप पर यदि किसी किसान ने योजना में आवेदन किया है तो उसकी प्रगति का स्टेटस भी पता लगाया जा सकता है. इसके अलावा सब्सिडी के लिए किए गए आवेदन की स्थिति भी पता लगाई जा सकती है.इस एप में किसान अपनी फसलों की बीमा की स्थिति भी देख सकता है.

ये भी पढ़ें- शाही लीची अब कई द‍िनों तक नहीं होगी खराब! कुछ इस तरह अन्य राज्यों तक भी पहुंचेगा स्वाद

वहीं, सबसे महत्वपूर्ण मौसम विभाग की ताजा जानकारी भी नोटिफिकेशन से मिल सकेगी. इससे किसान अपनी फसलों की सुरक्षा कर सकता है. 

Video- गर्मी में पौधों की ऐसे करें देखभाल, रहेंगे हरे-भरे