scorecardresearch
Rajasthan: 11 जिलों के किसानों को बड़ी राहत, अजमेर डिस्कॉम ने जारी किए 36 हजार कृषि कनेक्शन

Rajasthan: 11 जिलों के किसानों को बड़ी राहत, अजमेर डिस्कॉम ने जारी किए 36 हजार कृषि कनेक्शन

अजमेर डिस्कॉम ने इस वित्तीय वर्ष में फरवरी महीने तक 36, 655 कृषि कनेक्शन जारी किए हैं. यह राजस्थान की अन्य दो डिस्कॉम जोधपुर, जयपुर से ज्यादा है. अजमेर विद्युत वितरण निगम ने इस दौरान सर्वाधिक 5,796 कृषि कनेक्शन भीलवाड़ा सर्किल में जारी किए हैं.

advertisement
अजमेर डिस्कॉम ने राज्य में सबसे अधिक कृषि कनेक्शन जारी किए हैं. अजमेर डिस्कॉम ने राज्य में सबसे अधिक कृषि कनेक्शन जारी किए हैं.

राजस्थान में अजमेर डिस्कॉम के एक काम ने प्रदेश के 11 जिलों के लाखों किसानों को बड़ी राहत दी है. दरअसल, अजमेर डिस्कॉम ने इस वित्तीय वर्ष में फरवरी महीने तक 36, 655 कृषि कनेक्शन जारी किए हैं. यह राजस्थान की अन्य दो डिस्कॉम जोधपुर, जयपुर से ज्यादा है. अजमेर विद्युत वितरण निगम ने इस दौरान सर्वाधिक 5,796 कृषि कनेक्शन भीलवाड़ा सर्किल में जारी किए हैं. डिस्कॉम के इस काम से लाखों किसानों के बरसों से पेंडिंग पड़े कृषि कनेक्शन जारी हो सके हैं. 

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एनएस निर्वाण ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान अजमेर विद्युत वितरण निगम ने अजमेर सिटी सर्किल में 1615, अजमेर जिला सर्किल में 1977, भीलवाड़ा सर्किल में 5796, नागौर सर्किल में 2628, झुंझुनूं सर्किल में 4361, सीकर सर्किल में 4363, बांसवाड़ा सर्किल में 1613, डूंगरपुर सर्किल में 1914, चित्तौड़गढ़ सर्किल में 3057, प्रतापगढ़ सर्किल में 2091, राजसमंद सर्किल में 2445 और उदयपुर सर्किल में  4795 कृषि कनेक्शन जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थानः किसानों के लिए खुशखबरी, कृषि कोटे के ब‍िजली कनेक्शन जल्द होंगे आंवट‍ित

निर्वाण ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार अजमेर विद्युत वितरण निगम किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने और निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने बताया कि अजमेर डिस्कॉम किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए डिस्कॉम के अधिकारी और कर्मचारी प्राथमिकता से किसानों को कनेक्शन जारी कर रहे हैं. 

पिछले दिनों जारी हुआ लंबित कनेक्शन देने का आदेश

अजमेर डिस्कॉम ने पिछले दिनों किसानों के लंबित कृषि कनेक्शन जारी करने के आदेश दिए थे. जारी आदेश के अनुसार कृषि कनेक्शनों के लिए 31 दिसंबर 2018 तक के पंजीकृत आवेदकों और सामान्य श्रेणी के प्राथमिकता वाले आवेदकों को डिस्कॉम द्वारा 15 मार्च तक मांग पत्र जारी करने की बात कही थी. इस प्रक्रिया के बाद अजमेर डिस्कॉम में लंबित पड़े किसानों के कृषि कनेक्शन जारी किए जाएंगे. 

डिस्कॉम के इस आदेश से राजस्थान के 11 जिलों के किसानों का फायदा हुआ है. अजमेर डिस्कॉम के अंतर्गत भीलवाड़ा, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले आते हैं. कृषि कनेक्शन जारी होने से इन 11 जिलों के किसानों को जल्द ही खेतों में बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- देश में हर प्लॉट का होगा आधार नंबर, कोर्ट में अब वर्षों तक नहीं लटकेंगे जमीन के मुकदमे 

राजस्व वसूली में भी सबसे आगे अजमेर डिस्कॉम

अजमेर डिस्कॉम कृषि कनेक्शन जारी करने के अलावा राजस्व वसूली में भी राज्य में अव्वल रहा है. डिस्कॉम ने फरवरी माह में 1033.59 करोड़ रुपये की वसूली की है. इतना ही नहीं डिस्कॉम ने इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 99.96 प्रतिशत राजस्व वसूली का लक्ष्य हासिल किया है.

फरवरी माह तक कुल 11691.85 करोड़ रुपयों की राजस्व वसूली की है. यह वसूली प्रदेश की दो अन्य जोधपुर और जयपुर डिस्कॉम से अधिक है. डिस्कॉम्स के चेयरमैन भास्कर ए. सावंत ने फरवरी माह तक 99.96 प्रतिशत राजस्व वसूली करने पर अजमेर डिस्कॉम के अभियान की प्रशंसा की है.