scorecardresearch
PM Kisan: इस राज्य के 14 लाख किसानों की 14वीं क‍िस्त पर संकट! जानें क्या है मामला

PM Kisan: इस राज्य के 14 लाख किसानों की 14वीं क‍िस्त पर संकट! जानें क्या है मामला

बिहार के 14.60 लाख किसान पीएम सम्मान निधि से वंचित हो सकते हैं. क्योंकि इन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया है. यह किसान इस योजना से वंचित न रह जाएं इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है.

advertisement
बिहार के 14 लाख किसानों के लिए बुरी खबर बिहार के 14 लाख किसानों के लिए बुरी खबर

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त आने वाली है. मोदी सरकार किसानों के लिए फिर एक बार मेहरबान होने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त जारी करने वाली है. लेकिन, इससे पहले बिहार के किसानों के लिए एक बुरी खबर है. दरअसल किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की14वीं किस्त से कुछ किसान वंचित रह सकते हैं. क्योंकि राज्य के 14.60 लाख किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाई है. वहीं कृषि विभाग द्वारा डीएओ को जिलावार सूची भेजकर इन किसानों का ईकेवाईसी कराने का निर्देश दिया गया है. यह सूची कृषि समन्वयकों को दी जाएगी. जहां समन्वयक किसानों के घर जाकर हाल ही में लॉन्च हुए मोबाइल एप के जरिए ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. इसको लेकर कृषि निदेशक आलोक रंजन घोष ने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों की बैठक में इसमें तेजी लाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा है.

वहीं अपर निदेशक शष्य धनंजय पति त्रिपाठी ने बताया कि जून के पहले सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि की 14 वीं किस्त जारी होने की संभावना है. अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिले, इसलिए यह कवायद काफी तेजी से की जा रही है.

राज्य के 70 हजार किसानों का नाम गतल

राज्य के 70720 किसान ऐसे हैं, जिनका आधार कार्ड में नाम गलत है. वहीं विभाग ने इन किसानों के भी नाम सुधरवाने की अपील की है. वहीं, ईकेवाईसी कराने वाले सात लाख ऐसे भी किसान हैं जिनका खाता एनपीसीआई से जुड़ा हुआ नहीं है. विभाग ने ऐसे किसानों से नजदीक के डाकघर में जाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए खाता खुलवाने की अपील की है.

भूमि का सत्यापन है जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए किसानों को भूमि का सत्यापन और ईकेवाईसी कराना बेहद जरुरी है. ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसान पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित हो सकते हैं. वहीं राज्य में ऐसे किसानों की संख्या 14 लाख 61 हजार 620 है. जिनका बैंक खाता आधार से जुड़ा हुआ ही नहीं है. उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- PM Kisan: सम्मान न‍िध‍ि के ल‍िए यूपी में पात्र क‍िसानों की होगी पहचान, बुधवार से शुरू होगा अभ‍ियान

किसान खुद कर सकते हैं eKyc

बिहार के किसान खुद से भी ईकेवाईसी कर सकते हैं. दरअसल किसानों को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान जीओआई एप डाउनलोड करना है. वहीं एप पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर, खाता और अन्य जानकारी भरकर ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी है. यह प्रक्रिया काफी आसान है. जिसे किसान खुद से ही कर सकते हैं.

कितने किसानों ने नहीं करवाई eKyc

आंकड़ों के अनुसार राज्य के 12 जिलों के किसानों ने अधिक मात्रा में अभी तक इकेवाइसी नहीं करवाई है. जिसमें ईकेवाइसी न कराने में सारण जिला के किसान काफी अधिक मात्रा में है. सारण जिले में अभी तक 1,11,478 किसानों ने ईकेवाइशी नहीं करवाया है. वहीं सबसे कम शेखपुरा के 5137 किसानों का ईकेवाईसी अभी तक नहीं हुआ है.