scorecardresearch
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 20 मार्च से शुरू होगा मशरूम उत्पादन तकनीक पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 20 मार्च से शुरू होगा मशरूम उत्पादन तकनीक पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी द्वारा मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर 20 से 22 मार्च तक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

advertisement
मशरूम उत्पादन तकनीक पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण मशरूम उत्पादन तकनीक पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सायना नेहवाल कृषि प्रौद्योगिकी द्वारा मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर 20 से 22 मार्च तक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. संस्थान के सह निदेशक (प्रशिक्षण) डॉ. अशोक कुमार गोदारा ने बताया कि प्रशिक्षण में सफेद बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम, दुधिया मशरूम, शीटाके मशरूम, कीड़ाजड़ी मशरूम सहित मशरूम की अन्य किस्मों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी. साथ ही मशरूम के मूल्य संवर्धित उत्पाद तैयार करना, मार्केटिंग और लाइसेंसिंग, मशरूम में मशीनीकरण, विभिन्न मशरूम का स्पान या बीज तैयार करना, मौसमी और वातानुकूलित नियंत्रण में विभिन्न मशरूम को उगाने, मशरूम की जैविक और अजैविक समस्याओं और उनके निवारण के बारे में भी प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि विश्वविद्यालय द्वारा किसानों और बेरोजगार युवक और युवतियों को मशरूम उत्पादन को कृषि विविधिकरण के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहन किया जा सकें ताकि वे स्व-रोजगार के रूप में अपनाकर स्वावलंबी बन सकें.

एचएयू के फ्लैचर भवन  
एचएयू के फ्लैचर भवन  

डॉ. अशोक ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय की मशरूम टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला का भी भ्रमण करवाया जाएगा. साथ ही प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र भी दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रतिभागी 20 मार्च को संस्थान में सुबह 9 बजे आकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. प्रशिक्षण 'पहले आओ-पहले पाओ के आधार' पर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में किसी भी प्रदेश का प्रतिभागी भाग ले सकता है, क्योंकि यह निशुल्क होगी.

ये भी पढ़ें:- देश में हर प्लॉट का होगा आधार नंबर, कोर्ट में अब वर्षों तक नहीं लटकेंगे जमीन के मुकदमे