scorecardresearch
प्रधानमंत्री मोदी करेंगे ग्लोबल मिलेट्स “श्री अन्न” सम्मेलन का उद्घाटन, ऑनलाइन जुड़ेंगे लाखों लोग

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे ग्लोबल मिलेट्स “श्री अन्न” सम्मेलन का उद्घाटन, ऑनलाइन जुड़ेंगे लाखों लोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मार्च 2023 को सुबह 11 बजे नई दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएएससी) के सुब्रमण्यम हॉल में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मार्च 2023 को सुबह 11 बजे नई दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर (एनएएससी) के सुब्रमण्यम हॉल में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी क्रेता-विक्रेता सम्मेलन पैवेलियन का शुभारंभ, साथ ही डाक टिकट और सिक्के का अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी सभा को भी संबोधित करेंगे. कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और अन्य मंत्री भी सम्मिलित होंगे.

भारत के प्रस्ताव के आधार पर, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में घोषित किया गया था. इसके अलावा, मोटे अनाज 2023 के उत्सव को एक ‘जन आंदोलन’ बनाने और भारत को ‘श्री अन्न के लिए वैश्विक हब’ के रूप में स्थापित करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप, केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों, विभागों, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, किसानों, स्टार्टअप, निर्यातकों, खुदरा व्यवसायों और अन्य हितधारकों को किसानों, उपभोक्ताओं और जलवायु के लिए मिलेट्स (श्री अन्न) के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने और प्रचार करने के लिए लगाया गया है. भारत में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन का आयोजन इस संदर्भ में एक अत्यंत बड़ा और महत्वपूर्ण कार्यक्रम है.

ये भी पढ़ें:- किसानों से 70 लाख टन गेहूं खरीदेगी मध्यप्रदेश सरकार, 25 मार्च से शुरू होगी खरीद

दो दिन तक चलने वाले इस वैश्विक सम्मेलन में उत्पादकों, उपभोक्ताओं और अन्य हितधारकों के बीच श्री अन्न (पोषक-अनाज) के प्रचार और जागरूकता, मूल्य श्रृंखला का विकास, स्वास्थ्य और पोषण संबंधी पहलू, बाजार संपर्क, अनुसंधान और विकास आदि जैसे श्री अन्न से संबंधित सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर सत्र आयोजित किए जाएंगे. सम्मेलन में विभिन्न देशों के कृषि मंत्री, अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक, पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ, स्टार्टअप से जुड़े उद्यमी और अन्य हितधारक भाग लेंगे. देश-विदेश से लाखों लोग आनलाइन भी जुड़ेंगे. इस दौरान स्टाल्स भी लगाए जाएंगे, जिन्हें देखने के लिए विद्यार्थियों में भी काफी उत्साह है.

दो दिवसीय ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) सम्मेलन के दौरान सभी प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्‍की), पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) जैसे उद्योग संघों द्वारा समानांतर सम्मेलन और तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे. इनमें मोटे अनाज मूल्य श्रृंखला, मोटे अनाजों के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी लाभों, जलवायु परिवर्तन और निरंतरता से संबंधित विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. 

इन समानांतर सम्मेलनों/सत्रों में डॉ. जैकलीन ह्यूजेस, महानिदेशक, आईसीआरआईएसएटी; जोंग-जिन किम, एफएओ के एशिया और प्रशांत क्षेत्र के सहायक महानिदेशक और क्षेत्रीय प्रतिनिधि; कपिल देव, क्रिकेटर; गीता फोगट, पहलवान, राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता; शेफ थॉमस गुगलर, अध्यक्ष, वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ आदि भाग लेंगे. इस दौरान पद्म पुरस्कार से सम्‍मानित किसानों जैसे प्रतिष्ठित दर्शकों की भी मौजूदगी रहेगी.

इस दौरान मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए मोटे अनाजों पर केंद्रित एक प्रदर्शनी-सह-क्रेता-विक्रेता बैठक (BSM) भी आयोजित की जाएगी. इसमें 50 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों, आयातकों, निर्यातकों और प्रसंस्‍करणकर्ताओं की भागीदारी रहेगी. प्रदर्शनी में 100 से अधिक स्टॉलों में मोटे अनाजों पर आधारित स्टार्टअप्स, निर्यातकों द्वारा मोटे अनाजों पर आधारित रेडी-टू-कुक और रेडी-टू-ईट उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके अलावा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रसोइयों द्वारा लाइव कुकिंग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे.

इस दो दिवसीय सम्मेलन में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ)/किसान स्वयं सहायता समूहों, स्कूलों, कृषि-विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके), ग्राम पंचायतों, कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी), सहकारी संस्थानों, होटल प्रबंधन स्कूलों, भारतीय दूतावासों और प्रवासी भारतीयों आदि की भी व्यापक भागीदारी रहेगी.

ये भी पढ़ें:- कमॉडिटी के दाम में गिरावट की संभावना नहीं, मांग बढ़ने से कीमतों में भी आएगा उछाल