scorecardresearch
Onion Export: विदेशों में बढ़ रही प्याज की मांग, निर्यात में दिखी 64% की बढ़त

Onion Export: विदेशों में बढ़ रही प्याज की मांग, निर्यात में दिखी 64% की बढ़त

8 मई को कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रबी प्याज 11.08 लाख हेक्टेयर में लगाया गया है, जो 10.76 लाख हेक्टेयर के लक्षित क्षेत्र से अधिक है, लेकिन पिछले वर्ष के 11.67 लाख हेक्टेयर से कम है.

advertisement
प्याज के निर्यात में दिखी बढ़त प्याज के निर्यात में दिखी बढ़त

भारत ने वित्त वर्ष 2022-2023 के दौरान प्याज के निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया, जो छह साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया. पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में प्याज के निर्यात में 64% की वृद्धि हुई है. इस वृद्धि का श्रेय अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय प्याज की मजबूत मांग को दिया जा सकता है. प्याज भारत में आवश्यक कृषि वस्तुओं में से एक है, और देश इस सब्जी के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों और निर्यातकों में से एक है. भारतीय प्याज अपनी गुणवत्ता और स्वाद के लिए जाने जाते हैं, और विभिन्न देशों में पाक उद्देश्यों के लिए उनकी उच्च मांग है.

निर्यात में उछाल को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. सबसे पहले, भारत में एक अनुकूल आपूर्ति की स्थिति ने एक भूमिका निभाई, प्याज के उत्पादन में वृद्धि के कारण निर्यात के लिए अधिशेष मात्रा उपलब्ध हो गई. इसके अतिरिक्त, वैश्विक बाजार में भारतीय प्याज के प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण ने मांग में वृद्धि में योगदान दिया.

प्याज के निर्यात में हुई वृद्धि का असर 

गौरतलब है कि प्याज जल्दी खराब होने वाली वस्तु है, इसलिए निर्यातकों को इसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए उचित भंडारण और परिवहन सुविधाएं सुनिश्चित करने की जरूरत है. भारतीय निर्यातक अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे में सुधार और कटाई के बाद की बेहतर प्रबंधन तकनीकों को अपनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. प्याज के निर्यात में वृद्धि से भारत के लिए सकारात्मक आर्थिक प्रभाव पड़ने की संभावना है, क्योंकि यह विदेशी मुद्रा आय उत्पन्न करने में मदद करता है और प्याज की खेती में शामिल किसानों की आजीविका का समर्थन करता है. इसके अलावा, यह वैश्विक प्याज व्यापार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करता है.

ये भी पढ़ें: क्यों सुस्त पड़ी गेहूं की सरकारी खरीद, क्या टारगेट पूरा नहीं कर पाएगी केंद्र सरकार? 

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार की गतिशीलता समय के साथ बदल सकती है, और मौसम की स्थिति, सरकारी नीतियों और वैश्विक मांग के पैटर्न जैसे कारक प्याज के निर्यात को प्रभावित कर सकते हैं.

2022-23 में प्याज खरीद का सरकारी आंकड़ा

2022-23 में, बांग्लादेश 6.7 लाख टन से अधिक भारतीय प्याज का सबसे बड़ा खरीदार बना रहा, इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात 4.03 लाख टन, मलेशिया 3.93 लाख टन और श्रीलंका 2.7 लाख टन से अधिक रहा.

मलेशिया ने प्याज की अपनी खरीद को दोगुना से अधिक कर दिया है, जबकि वर्ष के दौरान संयुक्त अरब अमीरात में शिपमेंट लगभग तीन गुना बढ़ गया है. 2021-22 में, मलेशिया का भारतीय प्याज का आयात 1.70 लाख टन रहा, जबकि संयुक्त अरब अमीरात ने 1.22 लाख टन का आयात किया. शाह ने कहा, "भारतीय प्याज के लिए मांग अच्छी बनी हुई है और हम शिपमेंट की मात्रा को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं."

11.08 लाख हेक्टेयर में लगाया गया गया है प्याज- कृषि मंत्रालय

8 मई को कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रबी प्याज 11.08 लाख हेक्टेयर में लगाया गया है, जो 10.76 लाख हेक्टेयर के लक्षित क्षेत्र से अधिक है, लेकिन पिछले वर्ष के 11.67 लाख हेक्टेयर से कम है. 2021-22 के तीसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, प्याज का उत्पादन पिछले वर्ष के 26.64 मिलियन टन से बढ़कर 31.27 मिलियन टन होने का अनुमान है.