scorecardresearch
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे NSS कैंप हुआ का समापन

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे NSS कैंप हुआ का समापन

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय में जारी सात दिवसीय एनएसएस कैंप का समापन हो गया, जिसमें मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज उपस्थित हुए.

advertisement
NSS कैंप हुआ का समापन NSS कैंप हुआ का समापन

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय की एनएसएस इकाई द्वारा गांव गंगवा में चलाए जा रहे सात दिवसीय एनएसएस कैंप का बीते द‍िनों समापन हो गया, जिसमें बतौर मुख्यातिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज उपस्थित हुए. मुख्य अतिथि प्रो. बीआर काम्बोज ने बताया कि किसी भी काम को करने से पहले क्या-क्या व्यवस्थाएं करनी है या किसी भी समस्या का समाधान कैसे करना है, यह हमें टीम-वर्क से सीखने को मिलता है. इसका एक  प्रारूप एनएसएस कैंप होता है, जिसमें पहले विद्यार्थियों का चरित्र और विकास पर जोर दिया जाता है और उसके बाद लीडरशिप जैसे गुणों को विकसित कर विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जाता है.

उन्होंने बताया कि स्वयंसेवकों को आत्मनिर्भर और अच्छा नागरिक बनाकर समाज में फैली कुरीतियों के खिलाफ लड़ा जा सकता है. इसके लिए स्वयंसेवक एक भारत-श्रेष्ठ भारत और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को धारण कर उसी दिशा में व्यवहारिक रूप से काम करना चाहिए. उन्होंने बताया कि स्वयंसेवकों को सकारात्मक सोच के साथ दूसरों को साथ लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है. उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे स्वयंसेवकों को भी सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें:- हरियाणा की इस महिला ने Millets बेचकर बनाई अपनी पहचान, जानें पूरी कहानी

छात्र कल्याण निदेशक डॉ. अतुल ढींगड़ा ने बताया कि इस सात दिवसीय शिविर में स्वयंसेवकों ने योगाभ्यास किया, गांव में डोर टू डोर सर्वे कर युवाओं से जुड़े रोजगार संबंधी आंकड़े एकत्रित किए और गांव के साक्षरता अनुपात का भी पता लगाया. साथ ही खेलकूद प्रतियोगिता करवाई. स्वयंसेवकों ने कैंप के दौरान ड्रग एब्यूज विषय पर जागरूकता रैली निकाली और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी लोगों को जागरूक किया गया. उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विश्वविद्यालय के विभिन्न महाविद्यालयों की एनएसएस इकाइयां लगातार शिविरों का आयोजन करवाकर उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित कर रही हैं.

 कैंप में विजेताओं के साथ मौजूद कुलपति बी.आर काम्बोज
 कैंप में विजेताओं के साथ मौजूद कुलपति बी.आर काम्बोज


मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत किया, जबकि आफिसर इंचार्ज डॉ. रचना गुलाटी ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया. इस अवसर पर जीव-जंतु विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरके गुप्ता और एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. तेजपाल दहिया भी मौजूद रहे. इसके अलावा एचएयू के कृषि इंजीनियरिंग और तकनीकी महाविद्यालय द्वारा आर्य नगर और कैथल के गांव कौल में स्थित कृषि महाविद्यालय द्वारा गांव चंदलाना में चलाए जा रहे 7 दिवसीय एनएसएस शिविर का भी समापन हुआ.

ये भी पढ़ें:- यहां मछुआरों के ल‍िए लगती हैं स्पेशल क्लास, सरकार मछली पालन को दे रही बढ़ावा