scorecardresearch
फूलों की खेती को अपनाने के लिए यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी विश्वविद्यालय में दिया गया प्रशिक्षण

फूलों की खेती को अपनाने के लिए यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी विश्वविद्यालय में दिया गया प्रशिक्षण

व्यावसायिक स्तर पर फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और कृषि आय में वृद्धि के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र, धौलाकुआं ने 'वाणिज्यिक फूल और मूल्यवर्धन' पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया.

advertisement
फूलों की खेती को अपनाने के लिए किसानों को दिया गया प्रशिक्षण फूलों की खेती को अपनाने के लिए किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

व्यावसायिक स्तर पर फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने और कृषि आय में वृद्धि के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र, धौलाकुआं ने 'वाणिज्यिक फूल और मूल्यवर्धन' पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया. प्रशिक्षण में मतर, फूलपुर, बांगरान, डोबरी सालवाला, डंडा पग्गर, जेरवा, कियारी गुंडेहा, द्राबिन, गुंधन, शिलाई, 6वीं भारतीय रिजर्व बटालियन फोर्स और धौला कुआं के आसपास के क्षेत्रों के 25 किसानों ने भाग लिया. इस प्रशिक्षण को उप निदेशक बागवानी, सिरमौर द्वारा पुष्प क्रांति योजना के तहत प्रायोजित किया गया था.
 
डॉ. प्रियंका ठाकुर ने डॉ. संजीव सान्याल के साथ प्रशिक्षण का समन्वय किया और बताया कि प्रशिक्षण में शीत, ग्रीष्म और वर्षा ऋतु के बीज उत्पादन पर ज़ोर दिया गया. प्रतिभागियों को फूल लगाने के लिए मिट्टी की तैयारी, संकन बेड, पॉलीटनल, मिस्ट चैंबर, ग्लास हाउस आदि के तहत वार्षिक नर्सरी उत्पादन, पोटिंग और रिपोर्टिंग, फूलों की खेती में विभिन्न संरचनाओं और हाइड्रोपोनिक्स आदि पर प्रशिक्षित किया गया. डाहलिया, गेंदा, गुलदाउदी, कोलियस, और जेरेनियम (सॉफ्टवुड कटिंग) में वनस्पति प्रसार के साथ-साथ कट फ्लावर उत्पादन के लिए ग्लेडियोलस, जरबेरा और गुलाब और अन्य खुले फूलों की उत्पादन तकनीक के बारे में बताया गया.

किसानों को दिया गया प्रशिक्षण 

प्रशिक्षण के दौरान फ्लोरल क्राफ्ट लैब का दौरा और पुष्प शिल्प वस्तुओं के रूप में देसी और प्राकृतिक पौधों के हिस्सों की निर्जलीकरण तकनीक, लॉन का निर्माण और प्रबंधन, हेजिंग और टोपरी बनाने, गुलदाउदी में ऑफ-सीजन फूल उत्पादन आदि पर भी प्रशिक्षण दिया गया.

नौणी विवि के अनुसंधान निदेशक डॉ. संजीव कुमार चौहान ने किसानों से कि बात
नौणी विवि के अनुसंधान निदेशक डॉ. संजीव कुमार चौहान ने किसानों से की बात

 
इस प्रशिक्षण का उद्घाटन राम कुमार गौतम, डीसी, सिरमौर द्वारा किया गया. उन्होंने किसानों से अपनी आय बढ़ाने और अपने क्षेत्रों में सभी किसानों के बीच ज्ञान का प्रसार करने के लिए व्यावसायिक फूलों की फसलों पर काम करने का आग्रह किया.

इसे भी पढ़ें- Navratri 2023: कुट्टू और सिंघाड़े का आटा नकली है या असली, खाद्य अधिकारी से जानें कैसे करें पहचान

उन्होंने क्षेत्र के किसानों के लिए अनुसंधान केंद्र द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और उन्हें प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त ज्ञान का उपयोग अपने फूलों की खेती के उद्यम को स्थापित करने के लिए करने को कहा, नौणी विवि के अनुसंधान निदेशक डॉ. संजीव कुमार चौहान ने सर्दियों के मौसम की वार्षिक खेती के बारे में बात की और किसानों से अनुरोध किया कि वे बीज उत्पादन के उद्देश्य से ऐसी फसलों को अपनाएं. डॉ. सतीश शर्मा, डीडीएच सिरमौर ने खेती, सिंचाई आदि के लिए सरकार की विभिन्न वित्त पोषण योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

प्रगतिशील किसानों ने खेतों का किया दौरा
प्रगतिशील किसानों ने खेतों का किया दौरा

 
अंबवाला के राहुल देव सिंह चौहान (फूलों की व्यावसायिक नर्सरी में उद्यमी) और माजरा के रवि स्वरूप जैसे प्रगतिशील किसानों के खेतों का भी दौरा किया जहां विश्वविद्यालय द्वारा पीपीपी मोड के तहत बीज उत्पादन का कार्य किया जा रहा है. प्रशिक्षण के अंतिम दिन किसान वैज्ञानिक संवाद भी आयोजित किया गया. साथ ही शुभ्रा तिवारी, छठी भारतीय रिजर्व बटालियन फोर्स धौला कुआं की कमांडेंट समापन समारोह के दौरान मुख्य अतिथि रहीं और उन्होंने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए. डॉ. सुखदेव सिंह पल्याल, सह निदेशक, हरेक, धौलाकुआं, डॉ. नीना ठाकुर, फल प्रौद्योगिकीविद्, बागवानी विभाग, हिमाचल प्रदेश, डॉ. अमित बख्शी, एसएमएस, बागवानी, डॉ. नेहा शर्मा, एडीओ ने भी उद्घाटन सत्र में भाग लिया.

इसे भी पढ़ें- PMFBY: सरकार का दावा, 100 रुपये के प्रीमियम पर किसानों को मिला 514 रुपये का फसली मुआवजा