scorecardresearch
NIRF रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल हुए HAU और PAU, जानें अन्य एग्रीकल्चर संस्थानों का स्थान 

NIRF रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल हुए HAU और PAU, जानें अन्य एग्रीकल्चर संस्थानों का स्थान 

देशभर में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2023 के लिए जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फे्रमवर्क (एनआईआरएफ) में कृषि शोध संस्थानों में हकृवि ने 10वां स्थान प्राप्त किया है, जबकि पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना समग्र श्रेणी में 74वें स्थान पर पहुंचकर देश के टॉप 100 संस्थानों में शामिल हो गया है.

advertisement
NIRF रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल हुए HAU और PAU NIRF रैंकिंग के टॉप 10 में शामिल हुए HAU और PAU

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के आठवें संस्करण की घोषणा 5 जून, 2023 को भारत सरकार के विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह द्वारा की गई थी. एनआईआरएफ ने लगभग 8,686 उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग जारी की जिन्होनें रैंकिंग कवायद में भाग लिया. इसमें पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना और चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. दरअसल, एनआईआरएफ में कृषि शोध संस्थानों में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने 10वां स्थान प्राप्त किया है. जबकि, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना एनआईआरएफ रैंकिंग में समग्र श्रेणी में 74वें स्थान पर पहुंचकर देश के शीर्ष 100 संस्थानों में शामिल हो गया है. पीएयू ने विश्वविद्यालयों में 54वीं रैंक हासिल की और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की श्रेणी में देश में तीसरे स्थान पर रहा है.

वहीं, गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी, लुधियाना को कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की श्रेणी में 21वां स्थान मिला है. जबकि दयानंद मेडिकल कॉलेज ने पिछले साल 40 से अपनी रैंक में सुधार कर 35वां स्थान हासिल किया है. हालांकि, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज छह पायदान गिरकर 42वें स्थान पर आ गया है. पिछले साल यह 36वें स्थान पर था.

जीएनडी यूनिवर्सिटी 4 पायदान नीचे खिसकी

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग में 44वें से 48वें स्थान पर खिसक गया है. इसने 2022 में विश्वविद्यालयों में 44वां स्थान हासिल किया था. 2021 में इसने विश्वविद्यालयों में 53वां स्थान हासिल किया था. 

इसे भी पढ़ें- OMG! इस भालू को अपने खेत पर बुलाकर पैसे दे रहे किसान, जानें क्या है पूरा मामला

इस आधार पर तय होती है रैंकिंग

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग के लिए शिक्षण संस्थानों को कई मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के अनुसार अंतिम रूप दिया जाता है जिसमें सीखने और संसाधन, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, आउटरीच और समावेशिता, स्नातक परिणाम और धारणा आदि शामिल हैं. यह रैंकिंग विषय डोमेन और संस्थान के प्रकार के आधार पर तैयार की जाती है.

इसे भी पढ़ें- Mandi Bhav: अरहर के भाव में मिलाजुला रुख, देश की अलग-अलग मंडियों में जानें कीमतों का हाल

कृषि शोध संस्थानों में टॉप 10 में एचएयू 

एनआईआरएफ रैंकिंग में कृषि शोध संस्थानों में हकृवि के 10वां स्थान प्राप्त करने पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने कहा कि इस विश्वविद्यालय ने अपनी उपलब्धियों के कारण आज अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाई है. हकृवि ने देश के कृषि शोध संस्थानों में टॉप 10 में जगह बनाई है. साथ ही देश के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय शामिल रहा. उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को बधाई दी.