scorecardresearch
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने स्वच्छता विषय पर कार्यशाला का आयोजन

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने स्वच्छता विषय पर कार्यशाला का आयोजन

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान और मानविकी महाविद्यालय के सभागार में स्वच्छता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रो. बीआर काम्बोज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छता मुहि‍म की शुरुआत की थी.

advertisement
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने स्वच्छता विषय पर आयोजित किया कार्यशाला हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ने स्वच्छता विषय पर आयोजित किया कार्यशाला

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान और मानविकी महाविद्यालय के सभागार में स्वच्छता विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज उपस्थित रहे. इसका आयोजन क्षेत्रीय निदेशालय एनएसएस, दिल्ली और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशालय द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई. मुख्य अतिथि प्रो. बीआर काम्बोज ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छता मुहिम की शुरुआत की थी, जिसका पहला चरण 2019 में समाप्त हुआ, जिससे देश की स्वच्छता मानकों में काफी सुधार देखा गया है.

विशेष बात यह है कि एनएसएस स्वयंसेवक जगह-जगह स्वच्छता शिविर लगाकर और कार्यशाला आयोजित करके स्वच्छता की इस महत्वपूर्ण मुहिम को लगातार आगे बढ़ाकर आमजन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचा रहे हैं.

युवा शक्ति का अहम रोल

उन्होंने बताया कि स्वस्थ शरीर में स्वच्छ मन निवास करता है, लेकिन आजकल युवा शक्ति को मानसिक स्वच्छता का विकास करने की जरूरत है. समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में युवा शक्ति का अहम रोल होता है. तभी युवा शक्ति के प्रयासों से समाज का उत्थान हो सकेगा. उन्होंने बताया कि एचएयू की एनएसएस इकाइयों ने भी ग्राम, खंड, जिला, राज्य स्तर पर एनएसएस शिविर लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया है. साथ ही कुलपति ने विद्यार्थियों की क्षमताओं को पूर्ण विकसित करने के लिए गुरु-शिष्य के अच्छे आपसी रिश्ते के महत्व पर भी प्रकाश डाला ताकि स्वयंसेवकों का चहुंमुखी विकास हो सके.

निकाली गई जागरूकता रैली 

छात्र कल्याण निदेशक डॉ. अतुल ढींगड़ा ने बताया कि विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास जरूरी है, जिसमें स्वच्छता मुहिम जैसी गतिविधियों का अहम योगदान होता है. उन्होंने बताया कि स्वच्छता का सीधा संबंध स्वास्थ्य से है. यदि हमारे आसपास का वातावरण स्वच्छ होगा तो इसका हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. इसलिए एनएसएस स्वयंसेवक स्वच्छता अभियान चलाकर, वृक्षारोपण करके और जागरूकता रैली निकालकर अपने दायित्व को निभा रहे हैं.

वक्ताओं ने दी अहम जानकारियां

राष्ट्रीय सेवा योजना अवार्डी और कार्यक्रम को-ओर्डिनेटर डॉ. भगत सिंह ने सभी का स्वागत किया और कार्यशाला की रूपरेखा बताई. मौलिक विज्ञान और मानविकी महाविद्यालय और मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया. इस कार्यशाला में दिल्ली से आए राष्ट्रीय स्तर के स्वच्छता अभियान के को-ओर्डिनेटर शत्रुघ्न भारद्वाज और हिसार के नेहरू युवा केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. नरेंद्र यादव सहित अन्य वक्ताओं ने विभिन्न सत्रों में स्वयंसेवकों को स्वच्छता विषय पर अहम जानकारियां दी.

रैली में स्वस्थ रहने का दिया गया संदेश 

इस अवसर पर अनुसंधान निदेशक डॉ. जीतराम शर्मा, स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डॉ. केडी शर्मा, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एसके पाहुजा, गृह-विज्ञान महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. मंजू मेहता सहित अन्य विभागाध्यक्ष भी मौजूद रहे. मंच का संचालन एनएसएस स्वयंसेविका निधि ने किया. दोपहर बाद स्वयंसेवकों ने स्वच्छता विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग और स्लोग्न राईटिंग प्रतियोगिता में बढ़-चढक़र भाग लिया. साथ ही स्वयंसेवकों ने रैली निकालकर लोगों को अपने आसपास स्वच्छता रखने और स्वस्थ रहने का संदेश भी दिया.

ये भी पढ़ें:- यहां मछुआरों के ल‍िए लगती हैं स्पेशल क्लास, सरकार मछली पालन को दे रही बढ़ावा