scorecardresearch
कुन्नूर चाय की नीलामी सुस्त, कम आवक के कारण हुई प्रभावित

कुन्नूर चाय की नीलामी सुस्त, कम आवक के कारण हुई प्रभावित

मंडियों में कम आवक के साथ-साथ बाजार की कमजोर मांग ने चाय की कीमतों, विशेष रूप से कुन्नूर चाय की नीलामी को प्रभावित करना जारी रखा है. वही व्यापारियों ने कहा कि मौसम से संबंधित मुद्दे- दिन के तापमान में वृद्धि और रात के तापमान में गिरावट, अभी भी उत्पादन केंद्रों को प्रभावित कर रहे हैं.

advertisement
कुन्नूर चाय की नीलामी सुस्त, सांकेतिक तस्वीर कुन्नूर चाय की नीलामी सुस्त, सांकेतिक तस्वीर

मंडियों में कम आवक के साथ-साथ बाजार की कमजोर मांग ने चाय की कीमतों, विशेष रूप से कुन्नूर चाय की नीलामी को प्रभावित करना जारी रखा है. वही व्यापारियों ने कहा कि मौसम से संबंधित मुद्दे- दिन के तापमान में वृद्धि और रात के तापमान में गिरावट, अभी भी उत्पादन केंद्रों को प्रभावित कर रहे हैं. मौसम के मिजाज में ऐसा बदलाव होने की वजह से चाय कारखाना सप्ताह में केवल दो दिन ही संचालित हो पा रहे हैं.

इस गर्मी में चाय के बागानों में केवल एक ही बार बारिश हुई है, जबकि उत्पादन की स्थिति में सुधार के लिए बागानों को और अधिक गर्मी की बारिश की आवश्यकता है.

बिक्री 11 में, सीटीसी लीफ में उच्च-कीमत और बेहतर लिक्वेरिंग की किस्में 5 से 6 रुपये कम थीं. कुछ निकासी के साथ बेहतर मध्यम सॉर्ट भी 1 से 2 रुपये से कम थे. कुछ निकासी के साथ मध्यम और सादा प्रकार बमुश्किल 12 रुपये स्थिर रहे.

इसे भी पढ़ें- MSP: आख‍िर क्यों सी-2 लागत वाली एमएसपी मांग रहे हैं क‍िसान?

ग्लोबल टी ऑक्शनर्स ने कहा कि पत्ती की बिक्री में दी जाने वाली मात्रा 8,35,330 किलोग्राम थी और केवल 86 फीसदी बेची गई. हालांकि, डस्ट ग्रेड में बिक्री का प्रतिशत 2,88,822 किलोग्राम की प्रस्तावित मात्रा में से 97 प्रतिशत था.

बिक्री संबंधी अन्य आंकड़े 

लीफ ऑर्थोडॉक्स में, प्राइमरी होल लीफ ग्रेड की अच्छी मांग देखी गई और 5 से 6 रुपये की कीमत पर बिका. टूटे हुए टुकड़े अच्छी मांग के साथ मिले और कभी-कभी 4 से 5 रुपये और उससे भी अधिक महंगे बिके.
 

 

सीटीसी धूल में उच्च कीमत वाली चाय और बेहतर लिक्वेरिंग की किस्मों में 5 से 6 रुपये की कमी आई. वहीं बेहतर मध्यम सॉर्ट भी 2 से 3 रुपये कम थे. जबकि  मध्यम और प्लेनर्स की उचित मांग थी और कभी-कभार 1 से 2 रुपये तक पूरी तरह से महंगी बिकी. वहीं होमडेट एस्टेट-आरडी ने धूल श्रेणी में 354 रुपये की उच्चतम कीमत प्राप्त की.

इसे भी पढ़ें- 17 एकड़ के खेत को बनाया मल्टी क्रॉप का अनूठा मॉडल, फार्म डिजाइनिंग बना टूल