scorecardresearch
संभल कोल्ड स्टोरेज हादसा: मलबे से निकाले गए 12 मजदूर, दो की मौत

संभल कोल्ड स्टोरेज हादसा: मलबे से निकाले गए 12 मजदूर, दो की मौत

मुरादाबाद के डीआईजी ने बताया कि घटना के तुरंत बाद डीएम और एसपी को वहां भेजा गया और स्थानीय लोगों की मदद से राहत कार्य चलाया जा रहा है. घटना में 15 से 30 लोगों के फंसे होने की आशंका है. लोगों के बचाव में बड़े स्तर पर बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं.

advertisement
कोल्ड स्टोरेज हादसे के बाद घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है कोल्ड स्टोरेज हादसे के बाद घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है

अपडेट्स- उत्तर प्रदेश के संभल में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां कोल्ड स्टोरेज की बिल्डिंग ग‍िरने का मामला सामने आया है. बि‍ल्ड‍िंग में आलू की बोरि‍यां भरी हुई थी. ज‍िसके नीचे 25 से अध‍िक मजदूरों के दबे होने की सूचना है. गुरुवार दोपहर को हुए इस हादसे के बाद से ही पूरा प्रशासन मौके पर है. गुरुवार शाम को कोल्ड स्टोरेज हादसे पर मुरादाबाद डीआईजी शलभ माथुर ने अपडेट देते हुए बताया क‍ि कोल्ड स्टोरेज ब‍िल्ड‍िंग के मलबे से 12 मजदूरों को न‍िकाल ल‍िया गया है. हालांक‍ि इनमें से दो मजदूरों की मौत हो गई. वहीं उन्होंने बताया क‍ि अभी भी 11 से 12 मजदूर लापता हैं. 

अपडेट्स- अभी तक नौ लोगों को निकाला जा चुका है. उनमें से एक की हालत गंभीर है. SDRF और NDRF की टीमें लगी हुई हैं. बाकी लोगों को NDRF द्वारा रेस्क्यू किया जा रहा है: जिलाधिकारी मनीष बंसल, संभल, उत्तर प्रदेश

अपडेट्स- अभी तक मलबे से नौ लोगों को निकाला गया है जिनमें से पांच लोग बिल्कुल सुरक्षित हैं जिन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है. दिल्ली से एनडीआरएफ की टीम पहुंच गई है और एसडीआरएफ की टीम के साथ मिलकर काम कर रही है.

अपडेट्स- स्थानीय लोगों में घटना को लेकर गुस्सा है और पुलिस-प्रशासन के साथ लोग नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. इधर लखनऊ में एक मीटिंग बुलाई गई है जिसमें कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोल्ड स्टोरेज में बनाए गए रैक्स के ओलरलोड होने और उसका असर लेंटर पर होने से दीवार गिर गई.

अपडेट्स- मलबे में दर्जन भर से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है. हालांकि मलबे से लोगों की आवाजें आ रही हैं जिन्हें एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लोकेशन ले रही है ताकि सुरक्षित निकाला जा सके. बताया जा रहा है कि आलू की लदाई हो रही थी, इसी बीच यह हादसा हो गया. घटनास्थल पर प्रदेश के पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद हैं.

मुरादाबाद के डीआईजी ने बताया कि घटनास्थल पर एसडीआरएफ की यूनिट पहुंच चुकी है मौके पर दो और यूनिट को बुलाया गया है.
घटनास्थल से लेकर मुरादाबाद के मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल तक ग्रीन कॉरिडोर बनाने की तैयारी की जा रही है. एसडीआरएफ की टीम के साथ स्थानीय टीमों को भी ऑपरेशन में लगाया गया है. डीआईजी ने कहा कि अभी तक पांच लोगों को रेस्क्यू किया गया है. पुलिस के मुताबिक, पूरी बिल्डिंग का रेस्क्यू होने तक हताहतों की संख्या बताना मुश्किल है. कोल्ड स्टोर के मलबे से एक मृत व्यक्ति को एसडीआरएफ ने कुछ देर पहले निकाला है.

sambhal accident

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशासन ने एहतियात के तौर पर घटनास्थल के आसपास के अस्तालों में बेड खाली कराए गए हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि जख्मी लोगों की संख्या बढ़े तो उन्हें उचित इलाज दिया जा सके. अभी एसडीआरएफ की एक टीम लगी हुई है और बाकी टीमों को घटनास्थल पर बुलाया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक गैस का रिसाव हुआ था, लेकिन उसे बंद कर दिया गया है. घटनास्थल से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि बिल्डिंग की दीवारों के साथ आलू के बोरे बड़ी संख्या में गिरे हुए हैं जिसमें मजदूरों के दबे होने की खबर है.

sambhal cold storage accident

एसडीआरएफ, स्थानीय लोगों के अलावा जेसीबी मशीनें भी लगाई गई हैं. मशीन का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जा रहा क्योंकि उससे बचे लोगों का खतरा और बढ़ सकता है. कहा जा रहा है कि कोल्ड स्टोरेज की बिल्डिंग बहुत पुरानी नहीं थी, लेकिन वह गिर गई. इस वजह से घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी है. संभल में आलू बड़ी मात्रा में होता है और अभी उसका सीजन चल रहा है. कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने का काम चल रहा है. ऐसे में एक आशंका इस बात की भी है कि स्टोरेज में पहले से आलू रखे गए थे और इसी बीच नई उपज भी रखे जाने से बिल्डिंग पर दबाव बढ़ने से यह घटना सामने आई. 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोल्ड स्टोरेज गिरने की घटना दिन के 11-12 बजे की है और खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू का काम जारी है. कोल्ड स्टोरेज गिरते ही ग्रामीणों का गुस्सा फूट गया और स्टोरेज मालिक के ऑफिस में लोगों ने पथराव कर दिए. यहां तक कि मालिक के ऑफिस में शीशे और मेज-कुर्सियां भी तोड़ी गईं. लोगों का कहना है कि बिल्डिंग इतनी नई होते हुए भी कैसे गिर गई जिससे इतना बड़ा हादसा हो गया. जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग पुलिस प्रशासन के साथ बहस कर रहे हैं. हालांकि लोगों को बाद में समझा-बुझा कर शांत कराया गया.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोल्ड स्टोरेज की इस घटना पर शोक जताया है. साथ ही घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है. मुख्यमंत्री दफ्तर की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया है, 'UPCM @myogiadityanath ने जनपद संभल के चंदौसी में कोल्ड स्टोरेज में हुए हादसे का संज्ञान लिया है. उन्होंने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनका समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही SDRF व NDRF की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं.'(लखनऊ से निर्मल यादव और संभल से अभिनव माथुर की रिपोर्ट)