scorecardresearch
ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देगी केंद्र सरकार, कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ हो रहा करार

ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देगी केंद्र सरकार, कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ हो रहा करार

ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय 19 कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर रहा है. कैप्टिव एम्प्लॉयमेंट मॉडल के माध्यम से सरकार 6 महीने से कम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए 10,000 रुपये और 6 महीने से अधिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए 12,000 रुपये का न्यूनतम वेतन सुनिश्चित करेगी.

advertisement
केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह

ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय 19 कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर रहा है. इसके तहत उन्हें दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (DDU-GKY) के तहत 31,067 ग्रामीण गरीब युवाओं को न्यूनतम 6 महीने की अवधि के लिए 10,000/प्रति माह के न्यूनतम वेतन के साथ प्रशिक्षित रोजगार प्रदान करना है. DDU-GKY का मूल उद्देश्य कौशल के बाद ग्रामीण युवाओं को स्थायी रूप से लाभकारी प्लेसमेंट प्रदान करना है, इसलिए कैप्टिव रोजगार की अवधारणा की परिकल्पना की गई थी और वर्ष 2020 में अंत्योदय दिवस के अवसर पर इसकी शुरुआत की गई थी.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह वितरित करेंगे नियुक्ति पत्र

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह कल नई दिल्ली में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. इस अवसर पर वे उन कुछ उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे, जिन्होंने DDU-GKY के तहत इसी तरह का प्रशिक्षण प्राप्त किया था और कैप्टिव नियोक्ताओं के साथ रखा था. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के निर्देश के आधार पर MoRD ने DDUGKY के तहत कैप्टिव रोजगार दिशा निर्देश लॉन्च किए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उम्मीदवारों को उद्योग की आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है और उन्हें रोजगार मिलता है.

इसे भी पढ़ें- बेमौसम बार‍िश से पंजाब में ही 40 फीसदी गेहूं की फसल बर्बाद!

युवाओं के लिए फायदेमंद कैप्टिव एम्प्लॉयमेंट मॉडल

कैप्टिव एम्प्लॉयमेंट मॉडल नियोक्ता को ग्रामीण युवाओं का चयन करने, कौशल प्रदान करने और उन्हें अपने स्वयं के प्रतिष्ठान/सहायक कंपनियों में तैनात करने की अनुमति देता है. इस आरटीडी (भर्ती, ट्रेन और तैनाती) मॉडल को एक ओर उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है और दूसरी ओर ग्रामीण युवाओं के लिए स्थायी प्लेसमेंट सुनिश्चित किया गया है. यह मॉडल उद्योग, सरकार और ग्रामीण गरीब युवाओं के लिए फायदेमंद होगा. इसके तहत उद्योग अपनी आवश्यकता के अनुसार कार्यस्थल पर ही व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने में सक्षम होगा, जबकि सरकार ग्रामीण गरीब युवा उम्मीदवारों के लिए लंबी अवधि की नियुक्ति सुनिश्चित करेगी.

इसे भी पढ़ें- अमेरिका खरीदता है भारत से सबसे अधिक दूध, यहां देखें अन्य देशों की लिस्ट

कैप्टिव नियोक्ताओं मिलेंगे कई लाभ

सरकार द्वारा कैप्टिव नियोक्ताओं को प्रदान किए गए लाभों में से कुछ लक्ष्य आवंटन में सर्वोच्च प्राथमिकता, प्रदर्शन बैंक गारंटी की छूट, गुणवत्ता मूल्यांकन प्रक्रिया और शुल्क की छूट, प्रशिक्षण केंद्र की उचित परिश्रम और उद्योगों के संचालन को आसान बनाने के लिए डीडीयू-जीकेवाई के कुछ अन्य आदेश हैं. इसके साथ ही 3 साल की अवधि के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एमओयू भी उद्योग को काम पर प्रशिक्षित करने के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन और प्रशिक्षण लागत को कम कर सकता है.

मिलेगा 12 हजार रुपए का न्यूनतम वेतन

कैप्टिव नियोक्ताओं को बदले में सभी प्रशिक्षित उम्मीदवारों को कैप्टिव (इन-हाउस) प्लेसमेंट की पेशकश करने और 6 महीने की अवधि के लिए कम से कम 70% प्रशिक्षित उम्मीदवारों को कैप्टिव रोजगार प्रदान करने की आवश्यकता होती है. इस मॉडल के माध्यम से सरकार 6 महीने से कम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए 10,000 रुपये और 6 महीने से अधिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए 12,000 रुपये का न्यूनतम वेतन सुनिश्चित करेगी.

इसे भी पढ़ें- जलवायु पर‍िवर्तन संकट पर मंथन के ल‍ि‍ए जुटेंगे 75 कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपति