scorecardresearch
क‍िसानों को लेकर इस सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान, 25 फीसदी बढ़ाई फसल नुकसान की रकम

क‍िसानों को लेकर इस सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान, 25 फीसदी बढ़ाई फसल नुकसान की रकम

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ा ही अहम फैसला लिया है. मान सरकार में पहली बार होगा की 20 से 25 फीसदी फसल नुकसान वाले किसानों को मुआवजा मिलेगा.

advertisement
बेमौसम बारिश से फसल नष्ट, फोटो:kisantak बेमौसम बारिश से फसल नष्ट, फोटो:kisantak

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने किसानों के हि‍त में एक बड़ा ही अहम फैसला लिया है. मान सरकार ने बेमौसम बार‍िश की मार झेल रहे क‍िसानों के ल‍िए सरकारी खजाने को खोलने का फैसला लिया है. सरकार ने राज्य में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान पर मुआवजे की रकम में 25 फीसदी का इजाफा किया है. इस ऐलान से पहले 33 फीसदी से 75 फीसदी फसल नुकसान होने पर 5400 रुपये प्रति एकड़ किसानों को दिया जाता था, लेक‍िन अब मान सरकार क‍िसानों को मुआवजे के तौर पर  6750 रुपये देगी. साथ ही 76 फीसदी से 100 फीसदी फसल नुकसान होने पर 15 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. वहीं पिछली सरकारों में किसानों को 12 हजार रुपये मिलते थे. इस तरह फसल नुकसान की मुआवजा राश‍ि में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 

पहली बार 20 से 25 फीसदी नुकसान वालों को मिलेगा मुआवजा

इसके अलावा 20 फीसदी से 32 फीसदी फसल नुकसान वाले किसानों को 2000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.वहीं यह पहली बार होगा की 20 से 25 फीसदी फसल नुकसान वाले किसानों को मुआवजा मिलेगा. क्योंकि पहले केवल 26 से 32 फीसदी फसल नुकसान वाले किसानों को ही मुआवजे की राशि दी जाती थी. वहीं इस आफत भरी बारिश में जिन लोगों के घर पूरी तरह से टूट गए हैं उन्हें 95 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. साथ ही क्षतिग्रस्त होने वाले घरों की मरम्मत के लिए सरकार 5200 रुपये की मदद करेगी.

ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र का भुसावल केला है वर्ल्ड फेमस... यहां जानें केले की 10 फेमस वैरायटी

गेहूं के फसल को हुआ भारी नुकसान

पिछले दिनों पंजाब के फाजिल्का में आए चक्रवाती तूफान और बारिश से कई मकानों की छतें उड़ गईंं थी और कई घर क्षत‍िग्रस्त हो गए थे. तूफान इतना तेज था कि बिजली के खंभे भी गिर गए. जगह-जगह छतों के उड़ने और पेड़ों के गिरने से आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए. साथ ही राज्य में हुई आफत भरी बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ. ये बेमौसम बारिश किसानों के लिए कहर बनकर आई. इस भारी बारिश से गेहूं की फसल और और किन्नू के बागों को भारी नुकसान हुआ है. तेज हवाओं के चलने और जोरदार बारिश होने से गेहूं की फसल खेतों में ही ब‍िछ गई है. अब किसानों के लिए इस मुआवजा राशि में वृद्धि होना एक राहत भरी खबर है.