scorecardresearch
White Rice Benefits: सफेद चावल को दुश्मन ना मानें, इसे खाने से मिलते हैं ये 8 फायदे

White Rice Benefits: सफेद चावल को दुश्मन ना मानें, इसे खाने से मिलते हैं ये 8 फायदे

सफेद चावल हर घर में बनने वाली एक आम डिश है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला चावल है. सफेद चावल कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और विटामिन बी1 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ऐसे में आइए जानते हैं सफेद चावल खाने के फायदे के बारे में.

advertisement
Benefits of eating White Rice Benefits of eating White Rice

अधिकांश भारतीय घरों में चावल के बिना भोजन अधूरा माना जाता है. भारत के कई राज्यों में चावल मुख्य रूप से खाया और उगाया जाता है. भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में चावल को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में भी शामिल किया जाता है. हालांकि सफेद चावल को लेकर लोगों की अलग-अलग मान्यताएं हैं. कुछ लोगों का मानना है कि सफेद चावल सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं तो कुछ लोग इसे शरीर के लिए फायदेमंद मानते हैं. कुछ लोग सेहत की वजह से सफ़ेद चावल खाने से डरते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद चावल खाने के अपने फायदे हैं. यह शरीर के लिए उतना ही लाभदायक है जितना ब्राउन या छिलके वाला चावल.

सफेद चावल में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें फैट और सोडियम की उपस्थिति भी पाई जाती है. चूंकि सफेद चावल एक रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए इसमें फाइबर सहित कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी जरूर होती है. हालांकि अगर आप इसका सेवन कुछ पौष्टिक सब्जियों के साथ करते हैं तो यह आपको कई तरह के फायदे दे सकती है. आइए जानते हैं सफेद चावल खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

एनर्जी बूस्टर 

सफेद चावल मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से बना होता है, जो शरीर के लिए ऊर्जा का पसंदीदा स्रोत है. यह एक त्वरित और आसानी से पचने योग्य ऊर्जा को बढ़ावा देता है.

ग्लूटेन-मुक्त

सफेद चावल में ग्लूटेन नहीं होता है, जो इसे ग्लूटेन असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए एक सही विकल्प बनाता है. ऐसे में सफेद चावल खाने से शरीर कोई नुकसान नहीं पहुंचता और शरीर को जरूरी पोषण मिलता है.

ये भी पढ़ें: Jaggery Benefits: महिलाओं के लिए जरूरी हैं गुड़... सेवन से दूर रहती हैं ये बीमारियां

पचने में आसान होता है सफेद चावल

सफेद चावल खाने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. यह कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार है. जिससे भूरे चावल की तुलना में इसे पचाना आसान हो जाता है. इसे खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों या बीमारी से उबरने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम है सफेद चावल

सफेद चावल वसा और कोलेस्ट्रॉल में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं, जो इसे वसा और कोलेस्ट्रॉल के सेवन को कम करने वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त विकल्प बनाते हैं.

पेट के लिए अच्छा है सफेद चावल

सफेद चावल की सादगी इसे पेट खराब या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए एक हल्का भोजन विकल्प बनाती है.

कई तरीके से कर सकते हैं सफेद चावल का इस्तेमाल 

सफेद चावल का स्वाद और मुलायम बनावट इसे एक बहुमुखी घटक बनाती है जिसे आसानी से हलचल-फ्राइज़ से चावल पुडिंग तक व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है.

कार्बोहाइड्रेट में उच्च

कुछ व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करते हैं, एथलीट और उच्च ऊर्जा की मांग वाले व्यक्ति सफेद चावल में उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री से लाभ उठा सकते हैं, ग्लाइकोजन स्टोर को फिर से भरने में मदद करते हैं और मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करते हैं.

बजट में फिट बैठता है सफेद चावल

सफेद चावल आम तौर पर अन्य अनाजों की तुलना में अधिक किफायती होते हैं, जिससे यह कई लोगों के लिए एक सुलभ प्रधान भोजन बन जाता है.