scorecardresearch
काजू उत्पादन में महाराष्ट्र है अव्वल, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 90 फीसदी पैदावार

काजू उत्पादन में महाराष्ट्र है अव्वल, ये पांच राज्य मिलकर करते हैं 90 फीसदी पैदावार

ड्राई फ्रूट्स की बात हो और उसमें काजू का जिक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. काजू को स्वाद के साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से भी जाना जाता है. दुनिया में जितने भी ड्राई फ्रूट्स पाए जाते हैं उनमें काजू का स्वाद अनोखा होता है.

advertisement
काजू उत्पादन में महाराष्ट्र है अव्वल, फोटो साभार: freepik काजू उत्पादन में महाराष्ट्र है अव्वल, फोटो साभार: freepik

ड्राई फ्रूट्स की बात हो और उसमें काजू का जिक्र ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. काजू को स्वाद के साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से भी जाना जाता है. दुनिया में जितने भी ड्राई फ्रूट्स पाए जाते हैं  उनमें काजू का स्वाद अनोखा होता है. काजू को हेल्दी स्नैक्स के तौर भी खाया जाता है. काजू के साथ ही उसके फल का भी सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये बेहद फायदेमंद होता है. काजू के फल के सूखने के बाद उसमें से काजू निकाला जाता है. काजू का उपयोग मीठे पकवान और मसालेदार व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके सेवन से कई शारीरिक समस्याओं से भी निजात मिलता है.

वहीं काजू का उत्पादन भारत के कई राज्यों में होता है. लेकिन, काजू उत्पादन के मामले में महाराष्ट्र भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है, जबकि महाराष्ट्र सहित छह राज्य ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 90 प्रतिशत काजू का उत्पादन किया जाता है. इसका उत्पादन करके किसान बेहतर मुनाफा भी कमाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि काजू उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप छह राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन करते हैं.

छह राज्य करते हैं 90 प्रतिशत काजू का उत्पादन

काजू का उत्पादन लगभग देश सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, देश के सिर्फ ये छह राज्य अकेले  90 प्रतिशत का उत्पादन करते है. होमलैंड सिक्योरिटी डिवीजन के आंकड़ों के अनुसार वे छह राज्य, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु हैं.

ये भी पढ़ें:- Pearl Farming: कैसे होती है मोती की खेती? वीडियो में जानें बेचने से लेकर मुनाफे तक पूरी बात

काजू उत्पादन में महाराष्ट्र सबसे आगे

काजू उत्पादन के मामले में, महाराष्ट्र देश के अन्य सभी राज्यों में अव्वल है. यहां की जलवायु और मिट्टी काजू की खेती के लिए काफी अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक काजू उत्पादन महाराष्ट्र में होता है. होमलैंड सिक्योरिटी डिवीजन के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले काजू में महाराष्ट्र अकेले 32.9 प्रतिशत काजू का उत्पादन करता है.

देश में काजू के उत्पादक राज्य 

काजू उत्पादन के मामले में महाराष्ट्र जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है. जहां कुल 14.3 प्रतिशत काजू का उत्पादन किया जाता है, फिर ओडिशा है जहां 12 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है. चौथे नंबर पर कर्नाटक है, जहां 10.9 प्रतिशत उत्पादन होता है और पांचवें पर केरल है जहां 10.8 प्रतिशत काजू का उत्पादन होता है और इसके बाद तमिलनाडु है जहां 8.7 प्रतिशत काजू का उत्पादन होता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बचे हुए 10 प्रतिशत काजू का उत्पादन किया जाता है.