scorecardresearch
Career in Agriculture: खेती-किसानी की दुनिया में मिलेगा शानदार करियर का रास्ता, ये रहे 5 ऑप्शन

Career in Agriculture: खेती-किसानी की दुनिया में मिलेगा शानदार करियर का रास्ता, ये रहे 5 ऑप्शन

List of Careers in Agriculture: अगर आप एग्रीकल्चर में रुचि रखते हैं और एग्रीकल्चर सेक्टर में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इसमें कई ऑप्शन हैं. आप इनमें से किसी भी ऑप्शन को चुनकर अच्छी जॉब पाने के साथ ही अलग पहचान बना सकते हैं. ऐसे में आइए उन करियर ऑप्शन के बारे में विस्तार से जानते हैं-

advertisement
खेती-किसानी के क्षेत्र में करियर खेती-किसानी के क्षेत्र में करियर

कृषि क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है जो हमें न केवल भोजन बल्कि कई प्रकार के कच्चे माल भी प्रदान करता है. टेक्नोलॉजी में आधुनिक विकास और इंडस्ट्री में नवाचार के साथ, कृषि में करियर का दायरा काफी बढ़ गया है. वहीं एक किसान बनने के अलावा कृषि क्षेत्र में करियर बनाने के लिए और भी बहुत कुछ है. इसलिए, यदि आप कृषि क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि आपके लिए क्या बनना सबसे बेहतर है और उसके लिए आपको क्या पढ़ने की जरूरत है, तो आज हम आपको एग्रीकल्चर सेक्टर में टॉप 5 करियर के बारे में बताएंगे- 

कृषि में करियर (Career in Agriculture-2023)

कृषि में करियर बनाना है, सुनते ही लोगों के जेहन में खयाल आता है अपनी फसलों को उगाने के लिए पूरे दिन धूप में काम करना, फसलों की निराई-गुड़ाई और कटाई करना आदि, लेकिन अब वे दिन जा चुके हैं. वास्तव में इस क्षेत्र में कुशल पेशेवरों की कमी है. नतीजतन, प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग अधिक है. इसलिए, हमने कृषि क्षेत्र में टॉप 5 करियर के अवसरों की एक लिस्ट तैयार की है. आइए जानते हैं- 

1. कृषि अर्थशास्त्री

कृषि में करियर की तलाश करने वालों के लिए कृषि अर्थशास्त्री बनना एक अच्छा विकल्प है. कृषि अर्थशास्त्री आर्थिक गतिविधियों में रुझानों का निर्धारण करने के साथ ही बाजार के रुझान की भविष्यवाणी करने, व्यापार (आयात और निर्यात) पैटर्न, उपभोक्ता वरीयताओं और कृषि वस्तुओं के उत्पादन के तरीकों की निगरानी करते हैं. यह नौकरी कृषि क्षेत्र में सबसे कुशल नौकरियों में से एक है, यही वजह है कि कृषि अर्थशास्त्री अच्छा वेतन भी मिलता है. वहीं कृषि अर्थशास्त्री बनने के इच्छुक लोगों को अर्थशास्त्र की डिग्री लेनी पड़ती है.

इसे भी पढ़ें- World Environment Day: जब पेड़ों से चिपक गए लोग, बहुत जरूरी है इस कहानी को पढ़ना-समझना

2. कृषि इंजीनियर

कृषि इंजीनियर खेती के उपकरण और मशीनरी के डिजाइन, निर्माण, सुधार में शामिल होते हैं. कृषि के क्षेत्र में करियर के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. यह नौकरी उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है, जो कृषि क्षेत्र में गहरी रुचि रखते हैं और उस क्षेत्र में अपने इंजीनियरिंग ज्ञान को लागू करना चाहते हैं. इसके लिए इच्छुक लोगों को गणित, विज्ञान और समस्या समाधान के साथ-साथ रचनात्मक होने और प्रभावी ढंग से बातचीत करने में सक्षम होने की जरूरत होती है.

3. कृषि विज्ञान 

यह कृषि विज्ञान की वह शाखा है जो फसलों और मिट्टी के अध्ययन से संबंधित है. कृषि वैज्ञानिक ऐसे तरीके विकसित करते हैं, जो मिट्टी के उपयोग को बेहतर बनाने के साथ ही फसल उत्पादकता बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें फसलों और मिट्टी से जुड़े रिसर्च किए जाते हैं, जैसे- मिट्टी की उर्वरा क्षमता की बहाली, अच्छे सीड बेड  तैयार करना, बुवाई का सही समय, संरक्षण के उचित तरीके, मिट्टी की नमी का प्रबंधन, रोग-किट और खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए उचित तरीके शामिल हैं.

4. बागवानी

इस क्षेत्र में डिग्री के साथ, आप फ्लोरीकल्चरिस्ट (फूलों की खेती), ओलेरिकल्चरिस्ट (सब्जियों की खेती), लैंडस्केपिंग (वाणिज्यिक या आवासीय उद्यानों और पार्कों की डिजाइनिंग और रखरखाव), विटीकल्चरिस्ट (अंगूर की खेती), पोमोलॉजिस्ट (फलों की खेती) जैसे करियर को अपना सकते हैं.  वहीं इसके तहत फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों, सजावटी पेड़ों और सजावटी फूलों पर काम किया जाता है. इसका उद्देश्य उपज की गुणवत्ता, वृद्धि, पोषण मूल्य और उपज में सुधार करना होता है. साथ ही नर्सरी, ग्रीन हाउस, बागों और पौधरोपण आदि को बनाए रखने के लिए भी काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Swaraj Tractor: स्वराज ने लॉन्च की हल्के ट्रैक्टर की एक नई सीरीज, जानें कीमत और फीचर्स

5. एग्रीकल्चरल सेल्सपर्सन

एग्रीकल्चरल सेल्सपर्सन कृषि संबंधी उत्पादों, जैसे- फार्म मशीनरी, पशु चारा, उर्वरक और बीज बेचते हैं. एक एग्रीकल्चरल सेल्सपर्सन से अपने उत्पाद के एक्सपर्ट होने की उम्मीद की जाती है. ये अपने ग्राहकों की मांग को सुनते हैं और उत्पाद संबंधी सलाह देते हैं. वहीं सेल्स में करियर बनाने के लिए सेल्स और मार्केटिंग डिग्री जरूरी होती है.