scorecardresearch
White Onion: गर्मियों का सुपरफूड है सफेद प्याज, दिलाता है कई बीमारियों से निजात

White Onion: गर्मियों का सुपरफूड है सफेद प्याज, दिलाता है कई बीमारियों से निजात

White Onion खाना पकाने में इस्तेमाल होने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. क्या आप सफेद प्याज के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां उनके बारे में जानें. सफेद प्याज को सुपर फूड भी कहा जाता है.

advertisement
गर्मियों का सुपरफूड है सफेद प्याज, (aaj tak) गर्मियों का सुपरफूड है सफेद प्याज, (aaj tak)

गर्मी का मौसम है और लोग गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं. इसके लिए जहां लोग ठंडी-ठंडी फलों और जूस का सेवन करते हैं. वहीं एसी, कूलर और ठंडा पानी का भी भीषण गर्मी से तुरंत राहत के लिए इस्तेमाल करते हैं. दुनिया भर में सारे हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को ठंडा और भीतर से पोषित रखने के लिए आहार में ठंडा और गर्मियों के अनुकूल फूड्स को शामिल करने का सुझाव देते हैं. ऐसा ही एक हेल्दी फूड है सफेद प्याज. जी हां सफेद प्याज के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. सफेद प्याज गर्मी को मात देने के लिए काफी आइडियल माना जाता है. आइए जानते हैं इस सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के फायदे.

सफेद प्याज देता है शरीर को ठंडक

सफेद प्याज एक बेहतरीन कूलिंग फूड माना जाता है. यह शरीर के तापमान को कम करने में काफी मदद करता है और साथ ही शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है. इसके अलावा, सफेद प्याज सनबर्न के कारण होने वाली सूजन को रोकने में भी काफी मदद करता है.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है सफेद प्याज

सफेद प्याज एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. सफेद प्याज के सेवन करने से आंत साफ रहता है. जो शरीर के इम्यून हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

सफेद प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यही नहीं, इसमें इन्फ्लेमेशन को कम करने वाले तत्व भी होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर करता है. जिससे हार्ट हेल्दी रहता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता  है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- नास‍िक में प्याज की खेती करने वाले क‍िसानों पर मौसम की मार, बेचने की बजाय फेंकनी पड़ी फसल

पाचन के लिए बेहतर है सफेद प्याज

पाचन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए भी व्हाइट प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फाइबर और प्रोबायोटिक्स के गुण होते हैं जो कि पेट को हेल्दी रखते हैं. साथ ही साथ बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है.

नींद के लिए है बेहतर है सफेद प्याज

शोध में पाया गया है कि सफेद प्याज में एल ट्राइप्टोफैन पाया जाता है. जो बेहतर नींद के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है और साथ ही इसके सेवन से स्ट्रेस से दूर रहा जा सकता है. ऐसे में अगर आप इसे रोज के भोजन में शामिल करें तो स्ट्रेस फ्री होकर सो पाएंगे और आपका मेंटल हेल्‍थ भी ठीक रहेगा.