scorecardresearch
Small Business Idea: गोबर से बनाएं टाइल्स और कमाएं मुनाफा, जानें इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी डिटेल

Small Business Idea: गोबर से बनाएं टाइल्स और कमाएं मुनाफा, जानें इस बिजनेस को शुरू करने की पूरी डिटेल

गोबर से टाइल्स बनाने का बिजनेस काफी लाभकारी बिजनेस है. इस बिजनेस से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, क्योंकि गोबर से बने टाइल्स की मांग बाजार में हमेशा बनी रहती है. ऐसे में आइए आज जानते हैं क्या है गोबर से टाइल्स की प्रक्रिया, लागत और मुनाफा-

advertisement
 गोबर से बनाएं टाइल्स और कमाएं मुनाफा गोबर से बनाएं टाइल्स और कमाएं मुनाफा

मौजूदा वक्त में लगभग सभी लोग चाहते हैं कि खुद का बिजनेस हो. लेकिन पैसे और जगह की कमी होने की वजह से शुरू नहीं कर पाते हैं. अगर आपके साथ में भी यह समस्या है तो कम लागत और कम जगह में गोबर से टाइल्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस बिजनेस को आप बेसहारा गायों की मदद से भी आसानी से शुरू कर सकते हैं. गोबर से तैयार की गई टाइल्स दिखने में जितनी खूबसूरत होती हैं. उतने ही इसके फायदे भी हैं. दरअसल, गर्मी के दिनों में आम तौर पर 40 डिग्री के तापमान में गोबर का टाइल्स लगने से कमरे का तापमान मे 6 से 8 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है. 

वहीं, मौजूदा वक्त में कई बड़े शहरों में गोबर से बने टाइल्स का प्रयोग किया जा रहा है. ऐसे में आइए आज हम आपको गोबर से बनने वाली टाइल्स बिजनेस के बारे में विस्तार से बताते हैं- 

गोबर से टाइल्स बनाने के लिए जरूरी चीजें 

गोबर से टाइल्स बनाने के लिए कई चीजों की जरूरत पड़ती है, जैसे- गोबर को चूरा बनाने वाली मशीन, गोबर का सूखा चूरा, नील गिरी के पत्ते, चूना पाउडर, लकड़ी का बुरादा, चंदन पाउडर और कमल के पत्ते आदि.

इसे भी पढ़ें-  OMG! इस भालू को अपने खेत पर बुलाकर पैसे दे रहे किसान, जानें क्या है पूरा मामला

गोबर से टाइल्स कैसे तैयार किया जाता है?

गाय के गोबर से टाइल्स बनाने के लिए सबसे पहले गाय के गोबर  को धूप में अच्छे से सूखा लें. फिर सूखे हुए गोबर को मशीन की सहायता से चूरा बना लें. उसके बाद इसमें चूना पाउडर, कमल के पत्ते, नील गिरी के पत्ते और चंदन पाउडर को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें.  फिर इस पेस्ट को टाइल्स या ईंट बनाने वाले सांचे में डाल दें. इसके बाद कुछ दिनों के लिए छाएं में सूखने के लिए छोड़ दें. कुछ ही दिनों में टाइल्स बनकर तैयार हो जाएगा. 

इसे भी पढ़ें- OMG! बंदरों ने बदली किसानों की जिंदगी, आफत बनकर आए थे आइडिया बनकर छाए

गोबर की टाइल्स बिजनेस लागत और मुनाफा 

यदि आप गोबर से टाइल्स बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको टाइल्स बनाने वाली मशीन की आवश्यकता पड़ेगी. जिसकी लागत लगभग एक लाख रुपए तक आ सकती है. इसके अलावा आपको गाय के गोबर और मजदूरों की जरूरत पड़ेगी. वहीं यदि आप गोबर की टाइल्स बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू नहीं करके छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो प्रति माह लगभग 50 हजार से लेकर एक  लाख रुपए तक का मुनाफा कमा सकते हैं. इसके बाद से आप बाजार में डिमांड के हिसाब से सप्लाई बढ़ाकर आमदनी दोगुनी कर सकते हैं.