scorecardresearch
भारत से पान खरीदने में सबसे आगे है भूटान, ये हैं इंपोर्ट करने वाले टॉप आठ देश

भारत से पान खरीदने में सबसे आगे है भूटान, ये हैं इंपोर्ट करने वाले टॉप आठ देश

वर्ष 2023 में 8 देश ऐसे हैं जिन्होंने भारत से सबसे अधिक पान खरीदे हैं. इन आठ देशों ने इस साल कुल 50 करोड़ रुपये की पान की खरीदारी की है. इससे भारत के किसानों को काफी फायदा भी होता है.

advertisement
भारत से पान खरीदने में सबसे आगे है भूटान भारत से पान खरीदने में सबसे आगे है भूटान

भारत में पान का एक अलग ही महत्व है. भारत के लोग बड़े ही चाव से पान खाना पसंद करते हैं. वैसे तो पान खाने को बुरी आदत माना जाता है, लेकिन पान खाने से कुछ फायदे भी होते हैं. हमारे यहां मेहमानों को पान खिलाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. भारत में पान की खेती लंबे समय से होती आ रही है. भारत में पान को खाने के साथ-साथ पान का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है. पान में कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. दरअसल भारत में कुछ पान काफी मशहूर हैं. इसमें मगही और बनारसी पान की बात ही अलग है. वहीं भारत के पान का क्रेज अब तेजी से विदेशों में भी बढ़ता जा रहा है. भारत के पान का एक्सपोर्ट भी अब तेजी से हो रहा है.

वर्ष 2023 में 8 देश ऐसे हैं जिन्होंने भारत से सबसे अधिक पान खरीदे हैं. इन आठ देशों ने इस साल कुल 50 करोड़ रुपये की पान की खरीदारी की है. इससे भारत के किसानों को काफी फायदा भी होता है. आइए जानते हैं कौन से देश ने कितने करोड़ का खरीदा पान.  

ये हैं वो आठ देश जिसने सबसे अधिक खरीदा पान

भारत में पान का उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होता है. भारत में उगाए जाने वाले पान को विदेशी लोग भी पसंद करते हैं. वहीं ये आठ  देश ऐसे हैं जो भारत से सबसे अधिक पान खरीदते हैं. (डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स) के आंकड़ों के अनुसार, भूटान, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, कनाडा और फ्रांस है.

ये भी पढ़ें:- किसानों के लिए खुशखबरी! इन फसलों की खेती के लिए सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी

कौन सा देश कितने करोड़ का खरीदता है पान

पान खरीदने के मामले में भूटान सबसे आगे है. भूटान अकेले भारत से 2023 में बेचे गए 50 करोड़ रुपये के पान में 24.53 करोड़ रुपये का पान खरीदता है.  तो वहीं भूटान के बाद दूसरे स्थान पर यूनाइटेड किंगडम 12.04 करोड़ रुपये का पान खरीदता है. उसके बाद अमेरिका 3.99 करोड़ रुपये का पान खरीदता है. फिर बांग्लादेश 2.80 करोड़ रुपये, ऑस्ट्रेलिया 2.56 करोड़ रुपये, नेपाल 0.99 करोड़ रुपये, फिर कनाडा 0.76 करोड़ रुपये और फिर फ्रांस है जो 0.37 करोड़ रुपये का पान खरीदता है. इन देशों के अलावा भी कई देश हैं जो भारत से पान खरीदते हैं.

पान के फायदे

अगर आयुर्वेद की बात करें तो हमारे आसपास जितनी भी प्राकृतिक वनस्पति मौजूद है उनके अनेकों लाभ इस औषधी विज्ञान में बताए गए हैं. इन्ही में शामिल है पान का पत्ता. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन सी, प्रोटीन और बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वहीं इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. पान खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. वहीं भूख भी बढ़ती है. साथ ही गैस की समस्या से भी आराम मिलता है.