scorecardresearch
देश के सात राज्यों में ही केले की 75 फीसदी पैदावार, जानें कौन है सबसे बड़ा उत्पादक

देश के सात राज्यों में ही केले की 75 फीसदी पैदावार, जानें कौन है सबसे बड़ा उत्पादक

भारतीय फलों में केला एक प्रमुख फल है. आम के बाद केले की भारत में बेहद ही पसंद क‍िया जाता है. तो वहीं सभी फलों में केले की मांग सबसे अध‍िक है. आइए जानते है क‍ि भारत में केले का उत्पादन सबसे अध‍िक क‍िस राज्य में होता है.

advertisement
केला उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik केला उत्पादन में आंध्र प्रदेश है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik

केले में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन के उच्च स्रोत पाए जाते हैं. साथ ही केले के सेवन से दिल के बीमारी वाले लोगों को कम खतरा रहता है और काफी सहायक भी होता है. इसके अलावा यह गठिया और किडनी जैसे रोगों के लिए भी फायदेमंद होता है. केला अपने पोषक तत्वों और चिकित्सीय गुण के कारण बेहद ही पसंद क‍िया जाता है. तो केला लगभग पूरे वर्ष बाजारों में उपलब्ध रहता है, ज‍िसकी साल भर डि‍मांड बनी रहती है. केला पूरे साल लोगों की पसंद बना रहता है. लाेग केले का प्रयोग फल के तौर पर करते ही है. तो वहीं केले का प्रयाेग क‍िसी अन्य खाद्य प्रदार्थ को बनाने में भी क‍िया जाता है. जैसे, केला पूरी, चिप्स, जैली, जैम और जूस आदि केले से बनाए जाते हैं. वहीं केले के वेस्ट से बैग, वॉल हैंगर जैसे सामान बनाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि‍ इतने गुणों से संपन्न केले का उत्पादन करने में भारत का कौन सा राज्य अव्वल है.  

आंध्र प्रदेश में केले का सबसे अधि‍क उत्पादन   

केला का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में होता है, लेकिन केला उत्पादन के मामले में आंध्र प्रदेश भारत के सभी राज्यों में सबसे आगे है. आंध्र प्रदेश  की जलवायु और मिट्टी केला की खेती के लिए काफी अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक केला का उत्पादन आंध्र प्रदेश में होता है. नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले केला में आंध्र प्रदेश अकेले 17.9 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

इन सात राज्यों में होता है 75 फीसदी उत्पादन

केला का उत्पादन लगभग देश सभी राज्यों में किया जाता है, लेकिन देश के सिर्फ ये सात राज्य अकेले 75 प्रतिशत केला का उत्पादन करते है. नेशनल हॉर्टिकल्चर बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह सात राज्य, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और बिहार हैं.

ये भी पढ़ें:- देश के ढाई करोड़ किसानों के लिए वरदान साबित होगा मिलेट्स अभियान: PM Modi

ये सात राज्य करते हैं 75 फीसदी उत्पादन

केला उत्पादन के मामले में आंध्र प्रदेश जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर महाराषट्र है. जहां कुल 14.3 प्रतिशत केला का उत्पादन किया जाता है, फिर गुजरात है जहां 12.0 प्रतिशत उत्पादन किया जाता है उसके बाद तमिलनाडु है, जहां 12 प्रतिशत केला का उत्पादन किया जाता है. फिर पांचवे नंबर पर कर्नाटक है. जहा 11.4 प्रतिशत उत्पादन होता है. फिर यूपी है जहां 10.4 प्रतिशत उत्पादन होता है और फिर बिहार है जहां 6.1 प्रतिशत केला का उत्पादन होता है. इनके अलावा कई अन्य राज्य और भी हैं जहां बचे हुए 25 प्रतिशत केला का उत्पादन किया जाता है.