scorecardresearch
अमेरिका खरीदता है भारत से सबसे अधिक दूध, यहां देखें अन्य देशों की लिस्ट

अमेरिका खरीदता है भारत से सबसे अधिक दूध, यहां देखें अन्य देशों की लिस्ट

भारतीय दूध की खरीदारी लगभग बहुत सारे देश करते हैं. लेकिन, दूध की खरीदारी के मामले में अमेरिका सभी देशों में सबसे आगे है, जबकि अमेरिका के सहित 8 देश ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 75 प्रतिशत दूध की खरीदारी की जाती है.

advertisement
अमेरिका खरीदता है भारत से सबसे अधिक दूध, फोटो साभार: freepik अमेरिका खरीदता है भारत से सबसे अधिक दूध, फोटो साभार: freepik

भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां दूध का उत्पादन सबसे अधिक होता है. भारत का दूध अपनी क्वालिटी और गुणों के लिए अब दुनियाभर से मशहूर होता जा रहा है. क्योंकि भारत का उत्पादन होने वाले दूध में से 75 प्रतिशत दूध विदेशी देशों में निर्यात हो जाता है. दूध उत्पादन में  भारत विश्व में अव्वल है. भारत के दूध की मांग अब तेजी से विदेशों में भी बढ़ने लगी है. भारत के दूध के अधिक मात्रा में निर्यात होने से सरकार के साथ ही पशुपालकों को भी अधिक लाभ होता है. भारतीय दूध को विदेशों में ऊंची कीमतों पर बेचा जाता है.

भारतीय दूध की खरीदारी लगभग बहुत सारे देश करते हैं, लेकिन दूध की खरीदारी के मामले में अमेरिका सभी देशों में सबसे आगे है, जबकि अमेरिका के सहित 8 देश ऐसे हैं, जो भारत से कुल 75 प्रतिशत दूध की खरीदारी करते हैं. इसका निर्यात करके भारत बेहतर मुनाफा कमाता है. आइए जानते हैं कि दूध की खरीदारी के मामले में वो टॉप 8 देश कौन-कौन से हैं और कितनी खरीदारी करते हैं.

ये हैं वह 8 देश जो करते हैं 75 फीसदी दूध की खरीदारी

भारत के दूध का निर्यात बहुत सारे देशों में किया जाता है, लेकिन सिर्फ ये 8 देश अकेले 75 प्रतिशत की खरीदारी करते हैं. वाणिज्यिक जानकारी और सांख्यिकी महानिदेशालय (DGCIS) के आंकड़ों के अनुसार वह 8 देश, अमेरिका, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, बहरीन, मलेशिया, कतर और भूटान हैं.

ये भी पढ़ें:- शराब ही नहीं...महुआ से बन रहे बरफी-जैम जैसेे खाद्य उत्पाद, किसानों को हो रहा फायदा

दूध की खरीदारी में अमेरिका सबसे आगे

भारत से दूध खरीदने के मामले में, अन्य सभी देशों में अमेरिका अव्वल है. यहां भारतीय दूध की खपत सबसे अध‍िक है. इस वजह से सबसे अधिक दूध की खरीद अमेरिका करता है. वाणिज्यिक जानकारी और सांख्यिकी महानिदेशालय (DGCIS) के आंकड़ों के अनुसार सभी देशों में खरीदे जाने वाले दूध में अमेरिका अकेले 29.8 प्रतिशत की खरीदारी करता है.

दूध खरीदारी में क्या है बाकी देशों का हाल

भारतीय दूध की खरीदारी के मामले में अमेरिका जहां सबसे आगे है. तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर बंग्लादेश है, जो कुल 14.6 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है. इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात है, जो 10.4 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है. चौथे नंबर पर सऊदी अरब है, जो 5.6 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है. पांचवें नंबर पर बहरीन है, जो 4.5 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है. इसके बाद मलेशिया है, जो 4.2 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है. सातवें पर कतर है, जो 4.0 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है और फिर भूटान है, जो 3.2 प्रतिशत दूध की खरीदारी करता है.  इनके अलावा कई अन्य देश और भी हैं जो भारत से दूध की खरीदारी करते हैं.

TAGS: