scorecardresearch
Fertilizer Tips: असली-नकली खाद की पहचान करना सीख लें किसान, ये रहे टिप्स

Fertilizer Tips: असली-नकली खाद की पहचान करना सीख लें किसान, ये रहे टिप्स

नकली और मिलावटी खाद से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम असली और नकली खाद की पहचान कर सकें. तो आइए जानते हैं कि कैसे की जाती है असली और नकली खाद की पहचान-

advertisement
क्या असली-नकली खाद की पहचान करना जानते हैं आप? क्या असली-नकली खाद की पहचान करना जानते हैं आप?

किसान खेती में उर्वरकों का प्रयोग इसलिए करते हैं ताकि फसल से अच्छी उपज प्राप्त कर सकें. हरित क्रांति के बाद यह प्रक्रिया काफी सामान्य हो गई जब किसानों ने उत्पादन बढ़ाने के लिए रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करना शुरू कर दिया. इसका मुख्य कारण कहीं न कहीं बढ़ती जनसंख्या को माना गया. खाद्य सुरक्षा की दृष्टि से यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है. ऐसे में बुआई के समय खाद की बढ़ती मांग को देखते हुए इसमें मिलावट का काम शुरू हो गया. असली खाद में आई कमी की वजह से कई खाद डीलर मिलावटी या फिर नकली खाद किसानों को बेचने लगे. ताकि बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके.

जिसका बुरा असर प्रकृति और उत्पादन दोनों पर दिखाई दे रहा है. ऐसे में नकली और मिलावटी खाद से बचने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम असली और नकली खाद की पहचान कर सकें. तो आइए जानते हैं कि कैसे की जाती है असली और नकली खाद की पहचान-

ये भी पढ़ें:Basmati Rice: असली बासमती या सफेद प्लास्टिक? क्या खा रहे हैं आप? जान लें पहचान का तरीका

कैसे करें असली और नकली खाद की पहचान

असली और नकली उर्वरकों की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप असली और नकली खाद के बीच के अंतर को पहचान सकते हैं. वो कैसे आइए जानते हैं.  

उचित लेबलिंग और पैकेजिंग की जांच करें: असली खाद आमतौर पर उचित लेबल वाली पैकेजिंग में आते हैं. जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ब्रांड का नाम, निर्माता का पता, पोषक तत्वों की संरचना, अनुशंसित उपयोग निर्देश, बैच या लॉट नंबर और समाप्ति तिथि शामिल होती है. नकली खाद में इन चीजों की कमी होती है. ऐसे में खरीदने से पहले इस चीजों का विशेष ध्यान रखें.

निर्माता की जांच करें: प्रतिष्ठित निर्माताओं या अधिकृत डीलरों से खाद खरीदें. उत्पाद की पुष्टि करने या अधिकृत विक्रेताओं की सूची प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट देखें या उनसे सीधे संपर्क करें.

बनावट को ध्यान में रखें: खाद की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं की जांच करें. सही उर्वरकों में आम तौर पर एक समान बनावट, रंग और आकार होता है. यदि आप एक असामान्य बनावट, असामान्य रंग, या अत्यधिक धूल देखते हैं, तो यह नकली उत्पाद का संकेत दे सकता है.

गंध का आकलन करें: असली उर्वरकों में अक्सर एक अलग लेकिन तेज गंध नहीं होती है जो उनके अंश से जुड़ी होती है. यदि खाद में असामान्य रूप से तेज या अलग गंध है, तो यह नकली उत्पाद का संकेत हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Black Tomato: काले टमाटर के बारे में सुना है कभी! जान लीजिए खेती और इससे जुड़े फायदों की पूरी कहानी

घुलनशीलता जांच लें: खाद की थोड़ी मात्रा को पानी में घोलें. वास्तविक उर्वरकों को न्यूनतम अवशेषों को छोड़कर, आसानी से घुलना चाहिए. नकली खाद धीरे-धीरे घुल सकते हैं, एक महत्वपूर्ण अवशेष छोड़ सकते हैं, या पानी के साथ मिश्रित होने पर असामान्य प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं.

पोषक तत्व की मात्रा का परीक्षण करें: खाद की पोषक सामग्री का परीक्षण करने से नकली उत्पादों की पहचान करने में मदद मिल सकती है. यह प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से या पोर्टेबल पोषक तत्व परीक्षण किट का उपयोग करके किया जा सकता है. स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए खाद लेबल पर दावा किए गए पोषक तत्वों की संरचना के साथ परीक्षण के परिणामों की तुलना करें.

विशेषज्ञ की सलाह लें: यदि आपको खाद उत्पाद की प्रामाणिकता के बारे में संदेह है, तो कृषि विस्तार सेवाओं, बागवानों, या उर्वरकों में विशेषज्ञता रखने वाले कृषि वैज्ञानिकों से संपर्क करें. वे