scorecardresearch
उत्तर प्रदेश: गांव-गांव से जुड़ेंगे डिप्टी सीएम मौर्य, मोबाइल ऐप लांच

उत्तर प्रदेश: गांव-गांव से जुड़ेंगे डिप्टी सीएम मौर्य, मोबाइल ऐप लांच

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ग्राम्य विकास मामलों के मंत्री भी हैं. गांव के लोगों की समस्याओं का समाधान गांव में ही करने के लिए मौर्य ने प्रदेश में ग्राम चौपाल अभियान शुरू किया है. इसकी शुरुआती कामयाबी से उत्साहित मौर्य ने अब एक मोबाइल ऐप और वेबसाइट भी लांच की है. इसके माध्यम से घर बैठे ही लोग अपनी समस्याएं एवं सुझाव सीधे डिप्टी सीएम से साझा कर सकेंगे.

advertisement
यूपी में गांव वालों की समस्याएं जानने के लिए डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने लांच किया एप और वेबसाइट यूपी में गांव वालों की समस्याएं जानने के लिए डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने लांच किया एप और वेबसाइट

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने नाम से एक वेबसाइट और मोबाइल ऐप लांच किया है. उपमुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि मौर्य ने अपनी वेबसाइट ( https://keshavprasadmaurya.com/) को लांच करते हुए इसे ग्रामीण जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान करने के लिए समर्पित प्लेटफार्म बताया. इस दौरान उन्होंने अपने ही नाम से एक मोबाइल ऐप भी शुरू किया. इसे आईओएस और एंड्रॉयड, दोनों तरह के मोबाइल फोन पर चलाया जा सकेगाा.

डिप्टी सीएम की वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति घर बैठे कर सकेगा. इसके माध्यम से अपनी या सार्वजनिक शिकायत, कोई अनुरोध पत्र या सुझाव सीधे डिप्टी सीएम तक पहुंचाई जा सकेगी. साथ ही उनके सुझाव या शिकायत पर हुई कार्रवाई को घर बैठे ही ऑनलाइन ट्रैक भी किया जा सकेगा. इतना ही नहीं, वेबसाइट या मोबाइल ऐप से इतर किसी अन्य माध्यम से या निजी तौर पर मौर्य से मिलकर दिए गए सुझाव एवं शि‍कायतों पर हुई कार्रवाई की जानकारी भी इस वेबसाइट से ली जा सकेगी. जनता दर्शन के दौरान मौर्य से मिल कर अपनी समस्याओं के समाधान के लिए आने वाले लोग अपनी फोटो भी वेबसाइट की गैलरी से डाउनलोड करके प्राप्त कर सकेंगे. 

डिप्टी सीएम की कवायद का ये है मकसद

मौर्य ने कहा कि इस वेबसाइट और मोबाइल ऐप को लांच करने का मकसद सरकार द्वारा ग्राम विकास के क्षेत्र में किए जा रहे कामों से गांव के लोगों को अवगत कराना और लोगों की समस्याओं से सरकार को रूबरू कराना है. उन्होंने कहा कि ये दोनों प्लेटफार्म सही मायने में जनता और सरकार के बीच दोहरे संवाद का सेतु साबित होंगे. उन्होंने कहा वैसे तो ग्राम चौपालों के माध्यम से सरकार, जनता के द्वार पर जाकर उनकी समस्याओं का निदान करने का प्रदेश भर में अभियान चल रही है. जो लोग चौपालों में किन्ही कारणों से नहीं आ सकते हैं या सीधे उनसे मिलने के लिए लखनऊ नहीं पहुंच सकते हैं, उनके लिए ये दोनों टूल मददगार माध्यम साबित होंगे. उन्होने इसे समय की मांग बताते हुए कहा कि यह वेबसाइट और ऐप, प्रदेश की 25 करोड़ जनता से सरकार के संवाद करने व उनसे जुड़े रहने का अच्छा प्लेटफार्म है.

और पढ़ें,

UP में ग्राम चौपाल अभियान का एक महीना पूरा, न‍िपटाई गई 43 हजार समस्याएं

खस की खेती से किसानों के घरों में आ रही खुशहाली, देखें वीडियो