scorecardresearch
Tips: घर पर आसानी से कैसे उगाएं खीरा, जानें इसे लगाने का आसान तरीका

Tips: घर पर आसानी से कैसे उगाएं खीरा, जानें इसे लगाने का आसान तरीका

खीरे को अक्‍सर लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं. वैसे तो यह बाजार में आसानी से मिल जाता है. मगर इसे आप अपने घर में भी आसानी से उगा सकते हैं. इसकी बेल को गमले या कंटेनर के अलावा घर के आंगन या छत पर भी आसानी से उगाया जा सकता है.

advertisement
 घर पर आसानी से कैसे उगाएं खीरा, फोटो साभार: freepik घर पर आसानी से कैसे उगाएं खीरा, फोटो साभार: freepik

गर्मी के दिनों में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जब भी सलाद खाने की बात आती है तो उसमें खीरे को जरूर शामिल किया जाता है. खीरे में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन इन सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको फ्रेश और बिना केमिकल वाले खीरे का सेवन करना चाहिए. फ्रेश और केमिकल फ्री खीरा खाने के लिए आप खुद इसको अपने घर  में आसानी से लगा सकते हैं.

खीरा लगाने का सही समय

खीरा चाहे घर पर गमले में लगाएं या अपने होम गार्डन में लेकिन इसे लगाने से पहले मौसम की सही जानकारी होना जरूरी होता है. खीरे को लगाने का सही समय गर्मियों के लिए फरवरी और मार्च है और बरसात के लिए जून और जुलाई. खीरा ठंड को सहन नहीं कर पाता है इसलिए या तो गर्मी या बरसात में ही इसे लगाया जाता है.

जानें खीरे का कौन-सा बीज लगाएं

घरों में गमले या गार्डन में खीरा जब भी लगाएं हमेशा हाइब्रिड खीरे का बीज ही लगाएं.  दरअसल हाइब्रिड बीजों की खासियत यह होती है की इसमें अन्य खीरों के मुकाबले रोग कम लगते हैं. वहीं इसमें फल भी अधिक लगते हैं और पौधे अधिक दिनों तक चलते हैं, जिससे पैदावार भी अधिक होती है. इसलिए अपने घरों में हमेशा हाइब्रिड खीरे का बीज ही लगाएं.

ये भी पढ़ें:- Jharkhand: इमली घोल रही जिंदगी में मिठास, जानें कैसे किसानों को मिल रही एक्स्ट्रा कमाई

घर के गमले में खीरा लगाने का तरीका

यदि आप घर पर गमले में खीरा उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले गमले की साइज को चुनें. उसके बाद गमले में खीरा लगने के लिए मिट्टी, गोबर की खाद और बालू को आपस में मिक्स करके गमले में डालें. उसके बाद गमले में भरे मिट्टी में किसी लकड़ी की सहायता से 4 से 5 लगभग 1 इंच गहरी छेद कर दें.अब इन छेदों में 1-1 बीज को डालकर बीजों को मिट्टी से हल्के हाथों ढक दें और गमले को ऐसी जगह रखें जहां धूप और छांव दोनों पर्याप्त मात्रा में आती हो. गमले में खीरे की बुआई के 7 दिनों के बाद आप देखेंगे कि बीजों में अंकुरण आना शुरू हो जाता है और फिर कुछ ही दिनों में इनमे से बेल या लताएं निकालनी शुरू हो जाती हैं.

अगर बोए गए सभी बीजों का जमाव हो जाता है तो प्रति गमले में केवल 2 या 3 पौधे को छोड़कर सभी को निकाल देना चाहिए. अब इनकी बेलों को धागे या किसी लकड़ी की मदद से उपर किसी दीवार या मचान पर चढ़ा दें, ताकि इनमें अधिक शाखाएं निकालें. ऐसा करने से इनमे से अधिक शाखाएं तो निकलती हैं साथ ही फल भी अधिक लगते हैं.