scorecardresearch
Egg Facts: खराब अंडा तो नहीं खा रहे आप ! ऐसे करें पहचान

Egg Facts: खराब अंडा तो नहीं खा रहे आप ! ऐसे करें पहचान

अंडा खाने वालों में नाश्ते और स्नैक्स में अंडे से बने खाद्य पदार्थ काफी पसंद किये जाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अंडा भी खराब होता है. हां, एक समय के बाद अंडा भी एक्सपायर हो जाता है. अब जानें कैसे कर सकते हैं सही अंडे की पहचान

advertisement
Fresh Egg: जानें अंडा फ्रेश है या नहीं Fresh Egg: जानें अंडा फ्रेश है या नहीं

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. यह कहावत बहुत पुरानी है लेकिन आज भी लोग इस कहावत को मानते हैं. जो लोग मांस खाना पसंद नहीं करते वे अंडे भी बड़े चाव से खाते हैं. अंडे के स्वाद और उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से अंडे की डिमांड हमेशा बनी रहती है. खासकर जो लोग वर्कआउट करते हैं या जिम जाते हैं, वे रोजाना अंडे खाना पसंद करते हैं. जिस वजह से वे अपने घरों में अंडे रखते हैं ताकि उन्हें रोज बाजार न जाना पड़े. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बाजार से ताजे अंडे की जगह पुराने अंडे ले आते हैं जो अक्सर खराब हो चुके होते हैं.

आपको बता दें कि खराब अंडे खाने से आप फूड प्वॉइजनिंग जैसी बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं. ऐसे में अब सवाल उठता है कि अंडा खरीदते समय कैसे पता करें कि अंडा ताजा है या नहीं. तो आइए जानते हैं कि ताजा अंडे की पहचान करने का सही तरीका क्या है.

अंडा फ्रेश है या नहीं, जानें यहां

अंडा फ्रेश है या नहीं, इसका पता लगाने के कई तरीके हैं. पहला तरीका है एक कांच का गिलास, पानी और अंडा लें. गिलास में पानी डाल दें. फिर एक पूरा अंडा पानी में डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. अगर 5 मिनट बाद अंडा गिलास के ऊपर आ गया है तो अंडा खराब हो गया है. ऐसे अंडों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च तो नहीं खा रहे आप, चुटकियों में पता करें मिलावट

आप अंडे को सूंघकर भी उसकी ताजगी का पता लगा सकते हैं. अगर अंडा ताजा होगा तो उसमें से अंडे जैसी महक आएगी. लेकिन अगर अंडा खराब हो गया है तो उसमें सड़ने की गंध आएगी, जिससे पता चलेगा कि अंडा खराब हो गया है.
एक ताजा अंडे में आमतौर पर एक चिकनी और थोड़ी चमकदार बनावट के साथ एक साफ, बिना पटा हुआ खोल होता है. दरारों, दागों, या सुस्त और खुरदरी बनावट वाला अंडा खराब हो सकता है.

अंडे को घर में रखने का सही तरीका क्या है?

घर पर अंडे को ताजा और सुरक्षित रखने के लिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

  • अंडे को रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए. अंडे को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए 1 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान बिलकुल सही माना जाता है. रेफ्रिजरेटर ठंडा और लगातार तापमान बनाए रखने में मदद करता है, जिससे अंडों की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है.
  • अंडे को अन्य कंटेनरों में रखने के बजाय उसे अंडे के कार्टन में स्टोर करें. कार्टन रेफ्रिजरेटर में अन्य खाद्य पदार्थों से गंध और नमी को अवशोषित कर अंडे को बचाने में मदद करता है.
  • अंडे को नीचे की ओर नुकीले सिरे के साथ रेफ्रिजरेटर में रखें. यह अंडे के भीतर वायु कोशिका को बनाए रखने में मदद करता है, जो ऊपरी सिरे पर स्थित है.