scorecardresearch
Farming Tips: किचन गार्डन में काम आएंगे ये तीन जड़ी-बूटी के पौधे, सेहत में भी मिलेगा लाभ

Farming Tips: किचन गार्डन में काम आएंगे ये तीन जड़ी-बूटी के पौधे, सेहत में भी मिलेगा लाभ

तुलसी एक जड़ी बूटी वाला पौधा है जिसे बीज या अंकुर से उगाया जाता है. तुलसी के पौधे को बहुत धूप की जरूरत नहीं होती है. यह गर्म तापमान में आसानी से पनपता है. इसके पौधे को जल निकासी वाली जगह पर लगाना चाहिए. तुलसी व्यापक रूप से लोकप्रिय पौधा है. इसका प्रयोग बहुत सारे व्यंजनों में किया जाता है.

advertisement
किचन गार्डन के हैं शौनिक तो इन तीन जड़ी बूटी वाले पौधे को लगाएं, फोटो साभार: freepik किचन गार्डन के हैं शौनिक तो इन तीन जड़ी बूटी वाले पौधे को लगाएं, फोटो साभार: freepik

बागवानी का शौक रखने वालों के लिए किचन गार्डेनिंग एक बेहतर विकल्प है. आज कल किचन गार्डन का ट्रेड शहरों में काफी तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि किचन गार्डन में लोग अपने पसंद के पौधे उगा सकते हैं. किचन गार्डन के लिए बड़ा स्पेस होना जरूरी नहीं है. इसे आप अपने आंगन, टैरेस पर या फिर अपने बालकनी में आसानी से लगा सकते हैं. किचन गार्डन में आप जड़ी बूटी वाले पौधे भी उगा सकते हैं. अधिकांश जड़ी बूटियों को बढ़ने के लिए बहुत अधिक धूप या स्थान की आवश्यकता नहीं होती है. वहीं अपनी स्वयं की जड़ी बुटियों को उगाने से आप न केवल पैसा बचा सकते हैं बल्कि आय के नए रास्ते भी खोल सकते हैं.

आइए जानते हैं कौन से तीन जड़ी बूटी वाले पौधे हैं जिन्हें आसानी से उगाया जा सकता है. इसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी जा रही है.

तुलसी का पौधा

तुलसी एक जड़ी बूटी वाला पौधा है जिसे बीज या अंकुर से उगाया जाता है. तुलसी के पौधे को बहुत धूप की जरूरत नहीं होती है. यह गर्म तापमान में आसानी से पनपता है. इसके पौधे को जल निकासी वाली जगह पर लगाना चाहिए. तुलसी व्यापक रूप से लोकप्रिय पौधा है. इसका प्रयोग बहुत सारे व्यंजनों में किया जाता है. तुलसी का उपयोग पारंपरिक औषधि बनाने के लिए किया जाता है. जैसे तुलसी का उपयोग कीड़ों को भगाने के साथ ही कई बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. सर्दी, जुकाम, कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर रक्तचाप को कम करने में भी इसका उपयोग किया जाता है. साथ ही इसके पत्तों को सुखाकर थोक में बेचा भी जा सकता है.

कैमोमाइल का पौधा

कैमोमाइल एक औषधीय पौधा है. इस पौधे के सुखे हुए फूलों का उपयोग आमतौर पर चाय बनाने के लिए किया जाता है. इस पौधे को आप अपने किचन में आसानी से लगा सकते हैं. इसे गमले में आसानी से लगाया जा सकता है. इसे लगाने के बाद समय-समय पर उसमें खाद डालने से इसमें जल्दी विकास होता है. साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसके सेवन से पाचन में आराम मिलता है और यह गठिया और बवासीर जैसी समस्याओं के लिए काफी लाभदायक है.

ये भी पढ़ें:- बनारसी लंगड़ा आम के बंपर निर्यात करने की हो रही तैयारी, उत्पादकों को मिलेगा फायदा

धनिया का पौधा

धनिया एक जड़ी बूटी वाला पौधा है. यह एक ऐसा पौधा है जिसकी दुनिया के सभी हिस्सों में व्यापक रूप से खेती की जाती है. धनिया का पौधा आसानी से लगाया जा सकता है. इसे बीज के रूप में उगाया जाता है. बीज थोड़े दिनों में पौधा के तौर पर विकसित हो जाता है. धनिया की पत्ती और बीज का उपयोग खाना पकाने में जड़ी बूटी और मसाले के रूप में किया जाता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.