scorecardresearch
Mobile App: हर किसान के फोन में होने चाहिए ये 3 ऐप, पढ़ लें पूरी डिटेल और फायदे 

Mobile App: हर किसान के फोन में होने चाहिए ये 3 ऐप, पढ़ लें पूरी डिटेल और फायदे 

मौजूदा वक्त में बहुत सारे ऐसे मोबाइल ऐप हैं जिनमें खेती-किसानी से संबंधित जानकारी सरल भाषा में मिलती है. ऐसे में अगर आप एक किसान हैं और आपके पास या घर में स्मार्ट फोन है तो इन तीन एग्रीकचर मोबाइल ऐप- Meghdoot App, Pusa Krishi, Mkisan App को गूगल प्ले स्टोर से जरूर डाउनलोड करें.

advertisement
किसानों के लिए मोबाइल ऐप, सांकेतिक तस्वीर किसानों के लिए मोबाइल ऐप, सांकेतिक तस्वीर

ग्रामीण भारत इन दिनों डिजिटलीकरण और टेक्नोलॉजी की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वही भारत सरकार भी देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है. किसान भी तेजी से सोशल मीडिया और मोबाइल के जरिए खेती-किसानी की जानकारी बटोर रहे हैं और उन्हें अपनी खेती में प्रयोग कर मोटा मुनाफा भी कमा रहे हैं. वही मौजूदा वक्त में बहुत सारे ऐसे मोबाइल ऐप हैं जिनमें खेती-किसानी से संबंधित जानकारी सरल भाषा में मिलती है.

ऐसे में अगर आप एक किसान हैं और आपके पास या घर में स्मार्ट फोन है तो इन तीन Agriculture Mobile App को गूगल प्ले स्टोर से जरूर डाउनलोड करें- 

फोन में Agriculture Mobile App रखने के फायदे 

मौजूदा वक्त में किसानों को खेती में मार्गदर्शन करने के लिए एग्रीकल्चर मोबाइल ऐप सबसे सुविधाजनक और उपयोगी माध्यम है. इसमें किसी भी फसल या सब्जियों की खेती, बुवाई या कटाई के उचित वैज्ञानिक तरीके और कीट या कीट के हमलों से फसलों को कैसे बचाएं, ये जानकारी भी आसानी से मिल जाती है. आसान भाषा में कहें तो एग्रीकल्चर मोबाइल ऐप खेती में किसानों का सबसे अच्छा मित्र हो सकता है जो एक पैसा खर्च किए बिना उनकी उत्पादकता बढ़ा सकता है. 

इसे भी पढ़ें- प‍िछले साल से अध‍िक हुए MSP पर गेहूं बेचने वाले क‍िसान, लेक‍िन आसान नहीं 2021 का र‍िकॉर्ड तोड़ना

ऐसे में आइए आज जानते हैं कुछ बेहतरीन और भरोसेमंद एग्रीकल्चर मोबाइल ऐप्स के बारे में जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं और उन्हें आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं- 

किसानों के लिए टॉप 3 कृषि मोबाइल ऐप 

मेघदूत ऐप/Meghdoot App: मेघदूत ऐप', जिसे कृषि मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने मिलकर जारी किया किया है. मौसम के साथ ही इस ऐप में खेती किसानी और पशुपालन की भी सारी जानकारियां मिलती हैं. इस ऐप से बारिश कब होने वाली है, आपके इलाके का मौसम कैसा रहने वाली है, कब कौन सी फसल की बुवाई करनी है, ऐसी कई जानकारियां मिलती हैं. इस ऐप के जरिए किसान अपनी फसल और पशुओं की देखभाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- प‍िछले साल से अध‍िक हुए MSP पर गेहूं बेचने वाले क‍िसान, लेक‍िन आसान नहीं 2021 का र‍िकॉर्ड तोड़ना

पूसा कृषि/Pusa Krishi: यह केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा 2016 में लॉन्च किया गया एक सरकारी ऐप है और इसका उद्देश्य किसानों को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा विकसित तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करना है. इसके अलावा, पूषा कृषि ऐप फसलों की नई किस्मों, संसाधन-संरक्षण खेती के साथ-साथ कृषि मशीनरी से संबंधित जानकारी भी प्रदान करता है.

एमकिसान ऐप/Mkisan App: इस मोबाइल ऐप को सी-डैक पुणे की मदद से डीएसी की आईटी टीम ने तैयार किया है. सरकार ने एम किसान प्लेटफॉर्म भी बनाया है जहां सरकारी अधिकारी और एक्सपर्ट अपनी सलाह देते हैं. इन अधिकारियों और एक्सपर्ट की सलाह को एमकिसान ऐप पर किसान प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए किसान को एमकिसान प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं होगी. खेती-बाड़ी और फसलों की एडवायजरी, मौसम का हाल आदि जानकारी एक्सपर्ट के जरिये एमकिसान ऐप पर पाई जा सकती है.