scorecardresearch
आवारा पशुओं से परेशान किसान ने जोत डाली गेहूं की खड़ी फसल, वीडियो हुआ वायरल

आवारा पशुओं से परेशान किसान ने जोत डाली गेहूं की खड़ी फसल, वीडियो हुआ वायरल

धौरहरा थाना क्षेत्र के कफारा गांव के रहने वाले सुखदेव सिंह पिछले कई दिनों से इस बात को लेकर परेशान थे कि उनकी गेहूं की फसल को आवारा पशु बर्बाद कर रहे हैं. इस भारी परेशानी से निजात पाने के लिए किसान सुखदेव सिंह ने अपने खेतों में लगी गेहूं की खड़ी फसल ट्रैक्टर से जोत डाली.

advertisement
आवारा पशुओं से परेशान किसान सुखदेव सिंह आवारा पशुओं से परेशान किसान सुखदेव सिंह

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में अनोखी घटना सामने आई है. यहां एक किसान ने अपनी खड़ी फसल को ट्रैक्टर चला कर रौंद दिया. कई बीघे में लगी गेहूं की फसल किसान ने इसलिए खुद बर्बाद कर दिए क्योंकि वह आवारा पशुओं से आजीज आ गया था. किसान की शिकायत है कि गेहूं की बालियों को आवारा पशुओं ने चर लिया था जिससे फसल के नाम पर केवल गेहूं के डंठल बचे थे. ऐसे में किसान के सामने दूसरा कोई विकल्प नहीं था कि वह फसल को बचा कर रखे. अगली फसल की तैयारी भी करनी थी, इसलिए उसने पूरे खेत में ट्रैक्टर चला दिया. मामला खीरी जिले के कफारा गांव का है. 

धौरहरा थाना क्षेत्र के कफारा गांव के रहने वाले सुखदेव सिंह पिछले कई दिनों से इस बात को लेकर परेशान थे कि उनकी गेहूं की फसल को आवारा पशु बर्बाद कर रहे हैं. इस भारी परेशानी से निजात पाने के लिए किसान सुखदेव सिंह ने अपने खेतों में लगी गेहूं की खड़ी फसल ट्रैक्टर से जोत डाली. बताया जाता है कि कफारा गांव के रहने वाले सुखदेव सिंह ने अपने ढाई बीघा में लगाई गेहूं की फसल को पूरी तरह से जोत दिया है. वे आवारा पशुओं से इतना परेशान थे कि उन्हें दूसरा कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था. सुखदेव सिंह के इस वाकये का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है. 

इस घटना के बारे में किसान सुखदेव सिंह कहते हैं, मेरा खेत जानवरों ने चर लिया है. अब ट्रैक्टर से इसकी जुताई कर रहे हैं. खेत में हमने गेहूं बोया था. ढाई बीघा खेत में लगी फसल को जानवरों ने चर लिया है. हमने खेत के चारों ओर तार लगाया हुआ है. इसके बावजूद पूरी फसल आवारा पशु चर गए हैं. सुखदेव सिंह कहते हैं, खेत में अब एक भी बाली नहीं बची है. सरकार से यही कहना है कि छुट्टा जानवरों को पकड़ा जाए और हमारे नुकसान की भरपाई की जाए.

ये भी पढ़ें: NDRI में जन्मी गिर नस्ल की पहली क्लोन बछिया गंगा, दूध उत्पादन बढ़ाने में मिलेगी मदद

किसान सुखदेव सिंह ने कहा कि ढाई बीघा खेत में उन्होंने गेहूं की बुआई की थी और फसल तैयार भी हो गई थी. लेकिन छुट्टा गायों ने पूरी फसल को चर लिया जिससे खेत में अनाज के नाम पर कुछ नहीं बचा था. इसके बाद उन्होंने पूरे खेत में ट्रैक्टर चला दिया. पूरे खेत में गेहूं पूरी तरह से पक गया था, लेकिन फसल में एक भी बाली नहीं बची थी. गायों ने सभी बालियों को चर लिया था. इससे परेशान होकर किसान सुखदेव सिंह ने पूरे खेत में ट्रैक्टर चला दिया.

इस पूरे इलाके में छुट्टा जानवरों की भारी समस्या है जिसकी तरफ किसान सरकार का ध्यान आकर्षित करते रहे हैं. इन किसानों में एक सुखदेव सिंह भी हैं जिनके सामने खुद की फसल बर्बाद करने के सिवा दूसरा कोई रास्ता नहीं बचा था. सुखदेव सिंह जैसे कई किसान हैं जो आवारा पशुओं से तंग आ गए हैं और वे अपने खेतों में ट्रैक्टर चला रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: खेत में आईसीयू... मिट्टी और फसलों की लाइलाज बीमार‍ियों का होगा उपचार

यूपी के कई जिलों में इस तरह की समस्या है. किसानों की शिकायत रहती है कि दिन में वे खेतों में काम करते हैं जबकि रातभर जागकर उन्हें फसलों की रखवाली करनी होती है. जब फसलें शुरुआती स्टेज में होती हैं तो किसानों को अधिक ध्यान देना होता है क्योंकि नई पौध को चरने का खतरा होता है. लेकिन लखीमपुर का केस इससे अलग है. यहां किसानों के खेत में आवारा पशुओं ने खड़ी फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. यहां तक कि गेहूं की बालियों को भी नहीं छोड़ा है.