scorecardresearch
OMG! 1000 रुपये किलो बिकता है ये टमाटर, इसकी खेती से खूब मुनाफा कमा रहे हैं ये किसान

OMG! 1000 रुपये किलो बिकता है ये टमाटर, इसकी खेती से खूब मुनाफा कमा रहे हैं ये किसान

बिहार में हो रही है अनार और बैंगन जैसे दिखने वाले विदेशी टमाटर की खेती. इस टमाटर की कीमत है 1000 रुपये किलो. इस टमाटर को उगाकर किसान को काफी फायदा भी हो रहा है.

advertisement
बिहार में बैंगन और अनार की तरह दिखने वाले टमाटर की हो रही है खेती, (सांकेतिक तस्वीर) बिहार में बैंगन और अनार की तरह दिखने वाले टमाटर की हो रही है खेती, (सांकेतिक तस्वीर)

आपने टमाटर तो बहुत खाए होंगे लेकिन क्या आपने ऐसे टमाटर खाएं हैं जो बैंगन और अनार की तरह दिखते हैं. दरअसल बिहार के भागलपुर में अब बैंगन और अनार के जैसे रंग-बिरंगे टमाटर उपज रहे हैं.  भीखनपुर की रहने वाली सुजैन बोस ने अपने घर में 15 प्रकार के विदेशी टमाटर उगा डाले हैं. इसमें ब्लैक स्ट्रॉबेरी, पिनोकियो टोमेटो, ऑरेंज हट, ब्लैक ब्यूटी, टेराकोटा टोमेटो, ग्रेट वाइट, ग्रीन जायंट, एटॉमिक ग्रेप, मशरूम बास्केट आदि टमाटर शामिल हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, स्थानीय बाजारों में जहां टमाटर 40 रुपये किलो बिक रहा है तो वहीं इस बैंगन नुमा टमाटर की कीमत सुनकर भी आप हैरान हो जाएंगे.

इस  विदेशी टमाटर की औसतन कीमत काफी अधिक है. इन टमाटरों का उपयोग अनेक प्रकार के पिज्जा कई अन्य लजीज डिश आदि में किया जाता है. आइए जानते हैं इस टमाटर की क्या है खासियत और कितनी है इस टमाटर की कीमत.

टमाटर की कितनी है कीमत

भागलपुर में उगाए जाने वाले इस अनार और बैंगन नुमा टमाटर की कीमत अन्य टमाटरों के मुकाबले बहुत अधिक है. यह एक विदेशी नस्ल के टमाटर हैं. इस टमाटर की औसतन कीमत 1000 रुपये प्रति किलो है. वहीं इस टमाटर को बड़े-बड़े होटलों और पिज्जा शॉप में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

किसान करें इसकी खेती

इस टमाटर की खेती कर रही महिला किसान सुजैन का कहना है कि अगर विदेशी टमाटर की खेती की जाए तो किसानों की आर्थिक स्थिति पर भी इसका काफी असर होगा. इसके एक पौधे में काफी अधिक टमाटर होते हैं. इसमें पत्ते कम और फल अधिक होते हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही इसका बीज किसानों के बीच वितरित किया जाएगा, ताकि वे इसकी खेती कर सकें और आर्थिक रूप से संपन्न हो सकें. मूलतः पुणे की रहने वाली सुजैन ने कहा कि चाहे फूल हो या सब्जी, वे 40 प्रतिशत  उपज से बीज तैयार करते हैं. उनके पास देसी और विदेशी सब्जियों के कई प्रकार के बीज उपलब्ध हैं. साथ ही उन्होंने अपना एक अलग बीज बैंक भी बनाया है.

ये भी पढ़ें:- क‍िसानों ने बीज और कीटनाशक कंपन‍ियों पर क्यों लगाया म‍िलीभगत का आरोप? 

रूस और अमेरिका से मंगवाया बीज

सुजैन ने विदेशी टमाटरों का बीज अमेरिका और रूस से मंगवाया था. इस टमाटर का फल ढाई से तीन महीने में आने लगता है. वहीं इस पौधे में अलग-अलग तरह के टमाटर होते हैं. कोई बैंगन तो कोई अनार के आकार का दिखता है.  वहीं कुछ का आकर अंगूर जैसा भी है. जो आंखों को भी खूब आकर्षित कर रहा है.