scorecardresearch
Crops: मई महीने में कर लें इस फल की खेती, डेढ़ साल बाद मिलेगा खूब मुनाफा

Crops: मई महीने में कर लें इस फल की खेती, डेढ़ साल बाद मिलेगा खूब मुनाफा

पारंपरिक फसलों को छोड़कर कुछ अलग करने या किसी दूसरी फसल को आजमाने का सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है. इस महीने में इस खास फल की खेती कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

advertisement
मई के महीने में की जाती है इस फल की खेती मई के महीने में की जाती है इस फल की खेती

भारत की ज्यादातर ग्रामीण आबादी खेती पर निर्भर है.  देश के किसान अभी भी पारंपरिक फसलों की खेती काफी अधिक मात्रा में करते हैं. जिसकी वजह से उनको अपनी फसलों की इतनी आमदनी नहीं मिलती जिससे वो एक अच्छी जिंदगी जी सकें. ऐसे में कुछ किसान पारंपरिक फसलों को छोड़कर उन फसलों की खेती पर प्रयोग कर रहे हैं जिनकी बाजार में ज्यादा मांग है. इस तरीके से किसानों को अच्छा लाभ भी मिल जाता है. आप भी जानिए एक ऐसी ही फसल के बारे में जिसकी खेती इसी मई के महीने में की जाती है और इससे काफी लाभ भी होता है. खास बात ये है कि मई महीने के आखिर में ये बात हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इस फसल की खेती मई के आखिर में ही करनी होती है. 

 

मई के आखिरी हफ्ते में शुरू करें इस फल की खेती

इस फल का नाम है अनानास. यह फसल मूल रूप से भारतीय तो नहीं है, लेकिन भारतीय बाजार में इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. अनानास अपने अनोखे स्वाद के लिए भी जाना जाता है. इस फल के अंदर कई ऐसे गुण मौजूद हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. सबसे अच्छी बात कि भारतीय किसान बड़ी आसानी से इसकी खेती कर सकते हैं और हर साल बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- त्रिपुरा के प्रसिद्ध जैविक अनानास की दिल्ली में लॉन्च‍िंग, कृष‍ि मंत्री ने पूर्वोत्तर के बारे में कही बड़ी बात

कब और कितनी होती है अनानास की खेती

अनानास की खेती गर्मी के दिनों में की जाती है. इसकी रोपाई के लिए मई के आखिर से जुलाई तक का समय मुफीद रहता है. ये फल कैक्टस की एक प्रजाति है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते है. वर्तमान समय समय में अगर भारत की बात करें तो देश में लगभग 92 हजार हेक्टेयर में अनानास की खेती की जाती है.

कितने समय में होती है तैयार

अनानास की फसल को बुआई से पकने में लगभग 18 से 20 महीने यानी लगभग डेढ़ साल लगते हैं. लेकिन इससे इतना ज्यादा मुनाफा मिल जाता है कि किसानों को लागत और समय के बारे में सोचना नहीं पड़ता. केरल जैसे राज्यों में तो किसान इस फसल की खेती पूरे साल करते हैं. वहीं अगर उत्तर भारत की बात करें तो यहां के लिए ये फसल सबसे अच्छी है. दरअसल अनानास की फसल को अन्य फसलों के मुकाबले कम पानी की जरूरत होती है. जो किसानों के लिए इस फसल की खेती करना और आसान बना देता है. इसके साथ ही इसका रखरखाव भी बेहद आसानी से हो जाता है. वहीं कांटेदार होने की वजह से जानवर भी इस फसल को जल्दी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.