scorecardresearch
Paddy Variety: ये है धान की उन्नत क‍िस्में, 90 से 100 दिनों में होती है तैयार

Paddy Variety: ये है धान की उन्नत क‍िस्में, 90 से 100 दिनों में होती है तैयार

चावल की बढ़ती मांग को देखते हुए हर कोई धान की खेती में दिलचस्पी दिखा रहा है. ऐसे में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा दिन प्रतिदिन धान की नई किस्मों का विकास किया जा रहा है ताकि किसान आसानी से धान की खेती कर लाभ कमा सकें. ऐसे में आज हम बात करेंगे धान की उन किस्मों के बारे में जिन्हें पकने में कम समय लगता है.

advertisement
90 से 100 दिनों में तैयार होने वाली धान की क‍िस्में 90 से 100 दिनों में तैयार होने वाली धान की क‍िस्में

भारत में धान की खेती की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कई किस्मों का विकास किया गया है. इसका मुख्य कारण यह है कि किसान अपनी सुविधा को देखते हुए आसानी से विकसित किस्मों का चयन कर सके. धान की खेती करने वाले किसान अक्सर अपनी सुविधा और जलवायु को देखते हुए बीज चुनते हैं. कुछ किसानों को अधिक उपज की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ किसान अगेती किस्में बोते हैं ताकि वे जल्द से जल्द फसल काटकर बेच सकें. इससे पहले हम धान की कई उन्नत किस्मों के बारे में जान चुके हैं. ऐसे में आज आइए जानते हैं धान की उन किस्मों के बारे में जो सिर्फ 90 से 100 दिन में पक कर तैयार हो जाती है.

आईआर -64 (IR-64)

IR 64 भारत में एक लोकप्रिय और व्यापक रूप से खेती की जाने वाली धान की किस्म है. यह फिलीपींस में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (IRRI) द्वारा विकसित एक उन्नत उच्च उपज वाली किस्म है. IR 64 अपनी उच्च उपज क्षमता के लिए जाना जाता है. इसमें प्रति इकाई क्षेत्र में बड़ी मात्रा में अनाज पैदा करने की क्षमता है. यह एक मध्यम अवधि की किस्म है, आमतौर पर बुवाई से लेकर कटाई तक लगभग 95 से 100 दिन का समय लगता है. IR 64 में मध्यम आकार के, पतले दाने होते हैं जो बाजार में लोकप्रिय हैं.

यह किस्म कई सामान्य कीटों और बीमारियों के प्रति मध्यम प्रतिरोध प्रदर्शित करती है, जिसमें ब्लास्ट और बैक्टीरियल ब्लाइट शामिल हैं. हालांकि, नुकसान को कम करने के लिए उचित कीट और रोग प्रबंधन प्रथाओं का अभी भी पालन किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Rice Variety: धान की इस क‍िस्म में सबसे अध‍िक होता है ज‍िंक, बंपर होती है पैदावार

पूसा बासमती 1509 (Pusa Basmati 1509)

पूसा बासमती 1509 धान की एक लोकप्रिय किस्म है जो अपने बासमती जैसे गुणों के लिए जानी जाती है. इसे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग से विकसित किया गया था. पूसा बासमती 1509 अपने लंबे, पतले अनाज के लिए प्रसिद्ध है. यह किस्म अपनी उच्च उपज क्षमता के लिए जानी जाती है, जिसने किसानों के बीच इसे व्यापक रूप से अपनाने में योगदान दिया है. यह अनाज की गुणवत्ता और उपज के बीच एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है. पूसा बासमती 1509 एक मध्यम अवधि की किस्म है, आमतौर पर बुवाई से लेकर कटाई तक लगभग 100 दिन का समय लगता है.

इसकी मध्यम अवधि फसल योजना में लचीलेपन की अनुमति देती है और समय पर फसल सुनिश्चित करती है. यह अलग-अलग कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल है और पूरे भारत के विभिन्न राज्यों में इसकी खेती की जा सकती है. हालाँकि, यह मुख्य रूप से उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में उगाया जाता है, जिसमें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Paddy Hybrid Variety: धान की इन हाइब्रिड किस्मों की करें खेती, मिलेगी बंपर पैदावार

एमटीयू 10 10 (MTU 1010)

MTU 1010 भारत में चावल अनुसंधान निदेशालय (DRR) द्वारा विकसित धान की किस्म है. MTU 1010 अनाज की अच्छी गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, जिसमें मध्यम आकार के, पतले दाने शामिल हैं. इसमें मध्यम खाना पकाने का समय होता है और चावल आधारित विभिन्न व्यंजनों के लिए उपयुक्त होता है. इस किस्म की उच्च उपज क्षमता है, जो इसे किसानों के लिए आकर्षक बनाती है. यह उपज और अनाज की गुणवत्ता के बीच एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है. MTU 1010 एक मध्यम अवधि की किस्म है, आमतौर पर बुवाई से लेकर कटाई तक लगभग 100 से 110 दिन लगते हैं.

इसकी मध्यम अवधि फसल योजना में लचीलेपन की अनुमति देती है. यह विभिन्न कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल है और पूरे भारत के विभिन्न राज्यों में इसकी खेती की जा सकती है. इसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे राज्यों में सफलतापूर्वक उगाया गया है. एमटीयू 1010 कुछ बीमारियों के प्रति प्रतिरोध प्रदर्शित करता है, जिसमें ब्लास्ट और बैक्टीरियल लीफ ब्लाइट शामिल हैं. यह प्रतिरोध फसल के नुकसान को कम करने और समग्र उत्पादकता में सुधार करने में मदद करता है.