scorecardresearch
मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए 'ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस' का आयोजन, नरेंद्र मोदी करेंगे इसका उद्घाटन

मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए 'ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस' का आयोजन, नरेंद्र मोदी करेंगे इसका उद्घाटन

मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कृषि जगत के मंत्री और कई दिग्गज शामिल रहेंगे. इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ज्वार, बाजरा, रागी, सावा, कोदो, कंगनी, कुटकी, चीना आदि श्री अन्न पर चर्चा की जाएगी. 18 व 19 मार्च, 2023 को IARI कैंपस, पूसा, नई दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) कॉन्फ्रेंस का होगा आयोजन.

advertisement
मोटे अनाजों को दिया जा रहा बढ़ावा मोटे अनाजों को दिया जा रहा बढ़ावा

मोटे अनाजों के महत्व को देखते हुए भारत की अध्यक्षता में इस साल पूरे विश्व में 'इंटरनेशनल इयर ऑफ मिलेट्स 2023' मनाया जा रहा है. इसका मुख्य मकसद लोगों को मोटे अनाजों की तरफ जागरूक करना है. ऐसे में साल 2023 ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए बहुत जरूरी है. इसको और भी खास बनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री तक जगह-जगह जाकर इसका प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. इसी कड़ी में मिलेट्स (श्री अन्न) को अपनाने एवं बढ़ावा देने के लिए 18 व 19 मार्च, 2023 को IARI कैंपस, पूसा, नई दिल्ली में ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. क्या होगा इस आयोजन में खास आइए जानते हैं.

वैश्विक मिलेट्स 'श्री अन्न सम्मेलन' प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए कृषि जगत के मंत्री और कई दिग्गज शामिल रहेंगे. इस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ज्वार, बाजरा, रागी, सावा, कोदो, कंगनी, कुटकी, चीना आदि श्री अन्न पर चर्चा की जाएगी. आपको बता दें कि इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: क्लाइमेंट चेंज का आम पर असर! पेड़ में लगे बौर में नहीं आ रहे फल

बाजरा को दिया जाएगा विशेष स्थान

आपको बता दें कि यह सम्मेलन बाजरा के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन मंच साबित हो सकता है. इस मंच पर आकार वो बाजरा से बने उत्पादों को जूरी के सामने पेश करेंगे जिससे रोजगार की भी संभावनाएं बढ़ेंगी.

'ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस' में इन बिन्दुओं पर होगी चर्चा 

  • इस मंच पर बाजरा आधारित मूल्य वर्धित उत्पाद और रेडी टू कूक (Ready to Cook) मिलेट्स यानी जिसे आसानी से पकाया जा सके, उन उत्पादों पर चर्चा की जाएगी. 
  • बाजरा से बने उत्पादों का सेल्फ लाइफ कैसे बढ़ाया जाए, इसपर भी चर्चा की जाएगी.  
  • बाजरा से बने प्रॉडक्ट के शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए नमी नियंत्रण, बेहतर पैकिंग आदि की नवीनतम टेक्नोलॉजी पर भी चर्चा होगी.
  • बाजरा के लिए प्राथमिक और माध्यमिक प्रसंस्करण मशीनरी, जिसमें श्री अन्न की शेल्फ लाइफ बढ़ाने, छिलके निकालने, छंटाई करने और बाजरा आधारित उत्पादों के स्वाद को बढ़ाने के लिए मशीनरी पर भी ध्यान दिया जाएगा. इससे किसानों की आय के साथ-साथ फसलों को भी बचत होगी.
  • श्री अन्न के पोस्ट हार्वेस्ट मेनेजमेंट यानि कटाई के बाद के कार्यों में बाधाओं को कम करने के लिए ग्रेडिंग, छंटाई, सुखाने और सफाई के लिए नवीन प्रौद्योगिकियां पर विचार किया जाएगा.
  • उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक उन्नत प्रौद्योगिकी एआई, मशीन लर्निंग और ब्लॉकचैन-आधारित समाधानों का अनुप्रयोग किया जाएगा.
  • मिलेट सैक्टर में महिलाओं की भागीदारी कैसे बढ़ाई जाए इसपर भी बात की जाएगी.