scorecardresearch
Tea price: कुन्नूर चाय की कीमतों में गिरावट, जानें क्या है पूरा मामला

Tea price: कुन्नूर चाय की कीमतों में गिरावट, जानें क्या है पूरा मामला

मंडियों में बढ़ी हुई आवक के साथ-साथ बाजार की कमजोर मांग ने चाय की कीमतों, विशेष रूप से कुन्नूर चाय की नीलामी को प्रभावित करना जारी रखा है. वहीं कुन्नूर में बड़े पैमाने पर चाय की खेती होती है. यहां कई चाय के बागान हैं.

advertisement
कुन्नूर चाय की कीमतें हुईं प्रभावित कुन्नूर चाय की कीमतें हुईं प्रभावित

केरल के कुन्नूर में चाय की नीलामी घटे हुए रेट पर चल रही है. कुन्नूर चाय के बागान के लिए बहुत मशहूर जगह है. यहां बड़े पैमाने पर चाय की पैदावार होती है. मगर नीलामी फॉरमुला में संशोधन के साथ मंडियों में बढ़ी हुई आवक के साथ-साथ बाजार की कमजोर मांग ने चाय की कीमतों, विशेष रूप से कुन्नूर चाय की नीलामी को प्रभावित करना जारी रखा है.जिससे औसत कीमत वसूली में 4 से 5 रुपये किलो की गिरावट देखी जा रही है. वही व्यापारियों ने कहा कि चाय की बिक्री 20 में बेची जाने वाली चाय जो, पिछले साल इसी अवधी में 86 प्रतिशत था.

जिसकी तुलना में इस साल चाय की पत्ती के बिक्री गिरकर 74 प्रतिशत हो गई है. जबकि पिछले साल चाय के पत्ती के धूल की बिक्री में गिरावट लगभग 16 प्रतिशत थी. वहीं पिछले सप्ताह के 113 की तुलना में धूल की बिक्री में औसत मूल्य प्राप्ति में गिरावट 109 यानी 4 प्रतिशत की गिरावट हुई है.

कीमतों में आई है गिरावट

व्यापारियों के अनुसार, चाय की लगभग सभी किस्मों की कीमतों में अच्छी निकासी के साथ गिरावट आई है. उन्होंने चाय बोर्ड द्वारा नीलामी फॉरमुला में संशोधन का हवाला देते हुए कीमतों में गिरावट का कारण बताया, वहीं कहा कि भले ही इस बिक्री प्रक्रिया को तेज करने के लिए इसमें संशोधन किया गया हो. लेकिन, इसका कोई सफल परिणाम देखने को नहीं मिल रहा है. वहीं अभी भी मंडियों में कुन्नूर चाय की मांग में बढ़ोतरी नहीं हो रही है.

ये भी पढ़ें:- Tea Farming: चाय की खेती पर क्लाइमेट चेंज की मार, रूस-यूक्रेन युद्ध ने भी बिगाड़े हालात 

बिक्री से जुड़ी अन्य आंकड़ें

ग्लोबल टी ऑक्शनर्स ने कहा कि चाय की पत्ती बिक्री में 13,29,064 किलोग्राम जबकि पत्ती के धूल की 6,36,377 किलोग्राम पेशकश की गई है. लीफ ऑर्थोडॉक्स में, प्राइमरी होल लीफ ग्रेड की अच्छी मांग देखी गई और वह 6 से 8 रुपये की कीमत पर बिका. वहीं टूटे हुए टुकड़े अच्छी मांग के साथ मिले और कभी-कभी 3 से 4 रुपये और उससे भी अधिक महंगे बिके. सीटीसी धूल में उच्च कीमत वाली चाय और बेहतर लिक्वेरिंग की किस्मों में 4 से 5 रुपये की कमी आई है. वहीं बेहतर मध्यम सॉर्ट भी 4 से 5 रुपये कम थे. जबकि मध्यम और प्लेनर्स की उचित मांग थी और कभी-कभार 6 से 8 रुपये तक पूरी तरह से महंगी बिकी.