scorecardresearch
महाराष्ट्र कृष‍ि मंत्री ने क‍िसानों से की मुलाकात, अध‍िकार‍ियों को नुकसान का पंचनामा करने के न‍िर्देश

महाराष्ट्र कृष‍ि मंत्री ने क‍िसानों से की मुलाकात, अध‍िकार‍ियों को नुकसान का पंचनामा करने के न‍िर्देश

महाराष्ट्र में बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों का बड़े पैमानों पर नुकसान हुआ हैं. राज्य के कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने कई जिलों में बांधों पर जाकर क्षतिग्रस्त इलाको का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को खराब फसलों का तुरंत सर्वे करने के आदेश दिए. ताकि किसानों को जल्द मुआवजा मिल सके.

advertisement
बारिश से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेते कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार. बारिश से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेते कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार.

महाराष्ट्र के कई जिलों में पिछले दो दिनों से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. इससे बड़े पैमाने पर रबी सीजन की फसलों का नुकसान हुआ है. मराठवाड़ा के हिस्सों में ओलावृष्टि होने से तैयार फसलें बर्बाद हो गई है, इसके चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इस बीच, राज्य के कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने क्षतिग्रस्त इलाके का निरीक्षण किया और स्थिति की जानकारी ली. साथ ही अधिकारियों को पंचनमा करने का निर्देश दिए हैं. कृषि मंत्री सत्तार ने क्षतिग्रस्त क्षेत्र का दौरा कर जायजा लिया. इस बार उन्होंने सीधे खेतों पर जाकर किसानों से बातचीत की. वहीं किसानों ने भी अपनी समस्याएं उनके सामने रखीं.

कृष‍ि मंत्री सत्तार ने किसानों को जल्द मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया. साथ ही सत्तार ने संबंधित अधिकारियों को नुकसान का आकलन प्रस्तुत करने और तुरंत एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया. 

गेहूं और ज्वार की फसल हुई नष्ट

मराठवाड़ा के सभी जिलों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण रबी सीजन की फसलों को नुकसान हुआ है. कटी हुई गेहूं की फसलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. वहीं ज्वार की फसल को भी नुकसान हुआ है. मुख्य फसलों के साथ -साथ बागवानी फसलों को अधिक नुकसान हुआ है, ज‍िसमें केला, संतरा और आम के बाग पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. साथ ही बेमौसम बारिश से अन्य बागों को भी नुकसान पहुंचा है. पिछले साल भी खरीफ सीजन में बारिश से फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था और अब बेमौसम बारिश से रबी की फसल को हुए नुकसान से क‍िसान संकट में हैं. इसलिए किसानों को तत्काल मदद की मांग की जा रही है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन ने पंचनामा शुरू कर दिया है. 

कृषि मंत्री ने मदद का दिया आश्वासन 

कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने जालना जिले के वाडीगोदरी तालुका में बेमौसम बारिश और आंधी से खराब हुई गेहूं की फसल का निरीक्षण किया. इस अवसर पर जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी भीमराव रणदिवे, उप तहसीलदार धनश्री बालाचित, तालुका कृषि अधिकारी सचिन गिरी सहित राजस्व, ग्रामीण विकास, कृषि विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं किसान उपस्थित थे. सत्तार ने किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार किसानों की सरकार है और जिन किसानों को नुकसान हुआ है, वे धैर्य से काम लें. उन्होंने कहा क‍ि अधिकारियों को नुकसान का पंचनामा करने का आदेश दिया गया है. राज्य सरकार किसानों के साथ मजबूती से खड़ी है. कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्रजी फडणवीस जल्द ही नुकसान के संबंध में निर्णय लेंगे.