scorecardresearch
UP Dairy Farmers : 1.5 लाख महिला डेयरी किसान एनडीडीबी से सीखेंगी कारोबार के गुर

UP Dairy Farmers : 1.5 लाख महिला डेयरी किसान एनडीडीबी से सीखेंगी कारोबार के गुर

यूपी के बुंदेलखंड में ग्रामीण महिला डेयरी किसानों द्वारा संचालित बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी के सफल प्रयोग से उत्साहित होकर सूबे की योगी सरकार ने वाराणसी सहित 17 जिलों में महिला डेयरी किसानों की कंपनियां गठित की हैं. यूपी सरकार ने इन महिला डेयरी किसानों को सफल कारोबारी बनने के गुर सिखाने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) को सौंपी है.

advertisement
यूपी में झांसी की डेयरी कंपनी बलिनी का सफल संचालन कर रही हैं ग्रामीण महिलाएं, फोटो: किसान तक  यूपी में झांसी की डेयरी कंपनी बलिनी का सफल संचालन कर रही हैं ग्रामीण महिलाएं, फोटो: किसान तक

यूपी के बुंदेलखंड में बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी का सफल संचालन कर रही गांव की महिलाओं ने डेयरी उद्योग में सहकारिता के माध्यम से कामयाबी के झंडे गाड़ दिए हैं. इस प्रयोग की कामयाबी के बाद योगी सरकार ने वाराणसी में काशी दुग्ध उत्पादक कंपनी के गठन का एक और सफल प्रयोग किया है. सरकार ने अब ग्रामीण महिलाओं को डेयरी क्षेत्र में सफल कारोबारी बनाने के लिए बलिनी की तर्ज पर तीन और कंपनियों का हाल ही में गठन किया है. पिछले बजट में शुरू की गई 'महिला सामर्थ्य योजना' के तहत महिला डेयरी किसानों की तीनों कंपनियां 17 जिलों में कारोबार कर रही हैं. कृषक उत्पादक समूहों (एफपीओ) की तर्ज पर चल रही इन कंपनियों को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए सरकार ने इनसे जुड़ी महिला किसानों को सफल कारोबारी बनाने का बाकायदा प्रशिक्षण देने की पहल करते हुए यह जिम्मेदारी एनडीडीबी को सौंपी है.

ये है 'महिला सामर्थ्य योजना'

एनडीडीबी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड में झांसी से संचालित बलिनी दुग्ध उत्पादक कंपनी और वाराणसी से संचालित काशी दुग्ध उत्पादक कंपनी की कामयाबी के बाद योगी सरकार ने 2021-22 के बजट में महिला सामर्थ्य योजना का आगाज किया था. इसमें गांव की महिलाओं को डेयरी कारोबार में उद्यमशील बनाने के लिए इस योजना के तहत 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया था.

ये भी पढ़ें, Rajasthan: दूध की डेयरी खोलने के लिए जयपुर में हो रहे इंटरव्यू, जानिए पूरा मामला

इस योजना को संचालित करने की जिम्मेदारी यूपी ग्रामीण आजीविका मिशन को सौंपी गई है. मिशन की निदेशक सी इंदुमती ने बताया कि एनडीडीबी की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी नेशनल डेयरी सर्विसेज को इस योजना के तहत शुरू होने वाली कंपनियों को तकनीकी सहयोग देने का दायित्व सौंपा गया है. 

उन्होंने कहा कि महिला सामर्थ्य योजना के तहत सरकार ने बलिनी और काशी दुग्ध उत्पादक कंपनी की तर्ज पर तीन अन्य कंपनियों का गठन किया. इनमें गोरखपुर में श्री बाबा गोरखनाथ कृपा दुग्ध उत्पादक कंपनी, रायबरेली में सामर्थ्य दुग्ध उत्पादक कंपनी और बरेली में श्रीजनी दुग्ध उत्पादक कंपनी गठित की गई है.

ग्रामीण महिलाएं कर रही डेयरी कारोबार

बलिनी और काशी दुग्ध उत्पादक कंपनी की तर्ज पर गठित इन तीनों कंपनियों का कार्यक्षेत्र गोरखपुर, रायबरेली और बरेली के आसपास के 17 जिलों तक फैला हुआ है. इन कंपनियों को 17 जिलों के 2800 गांवों से जोड़ा गया है. इन गांवों की 1.5 लाख महिलायें इन कंपनियों से जुड़ कर पूरे गांव के पशुपालकों से दूध खरीद कर कंपनियों को मुहैया कराएंगी. तीनो कंपनियों द्वारा 17 जिलों में स्थापित मिल्क प्रोसेसिंग केन्द्रों से दूध को प्रोसेस कर महानगरों में आपूर्ति के मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों को बेचा जाएगा.

इन कंपनियों से अपेक्षा है कि इनसे अगले 5 साल में कम से कम 7 लाख लीटर दूध की प्रतिदिन आपूर्ति होने लगेगी. सहकारी मॉडल पर आधारित इन कंपनियों का लाभांश इनसे जुड़ी महिला डेयरी किसानों में बंटता है. इससे कारोबारी महिलाएं न केवल स्वयं आत्मनिर्भर बनती हैं, बल्कि अपने परिवार की आय में बढ़ोतरी करने में सहायक साबित होती हैं.

ये भी पढ़ें, हर बेरोजगार युवा को एक जोड़ी जर्सी गाय दे रहा यह शख्स, अब तक 75 किसानों ने उठाया लाभ

एनडीडीबी देगा प्रशिक्षण

योगी सरकार द्वारा महिलाओं को उद्यमशील बनाने के लिए एनडीडीबी से डेयरी कारोबार के गुर सिखाने को कहा गया है. जिससे ये महिलाएं कंपनी के कुशल प्रबंधन की जिम्मेदारी भी खुद संभाल सकें. इसमें प्रशासनिक एवं वित्तीय प्रबंधन भी शामिल है. एनडीडीबी के प्रबंध निदेशक मीनेश शाह ने कहा कि एनडीएस की ओर से इन तीनों कंपनियों के कारोबार से जुड़े गांवों में पशु धन के नस्ल सुधार करने से जुड़े कार्यक्रम चलाए जाएंगे. इसके अलावा डेयरी कारोबार को सफल बनाने के सूत्र भी इन तीनों कंपनियों से जुड़ी महिलाओं को सिखाए जाएंगे. इसके लिए सभी 17 जिलों में प्रशिक्षण अभियान चलेगा.

शाह ने बताया कि श्री बाबा गोरखनाथ कृपा दुग्ध उत्पादक कंपनी के दायरे वाले जिलों में देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर और महाराजगंज शामिल हैं.वहीं सामर्थ्य दुग्ध उत्पादक कंपनी का कार्यक्षेत्र रायबरेली, सुल्तानपुर, अमेठी, अयोध्या, फतेहपुर, कानपुर नगर और प्रतापगढ़ तक विस्तृत हैं. इसके अलावा श्रीजनी दुग्ध उत्पादक कंपनी के कार्यक्षेत्र में बरेली, रामपुर, पीलीभीत, खीरी, सीतापुर और शाहजहांपुर जिलों को भी शामिल किया गया है.