scorecardresearch
गौ-आधारित खेती के लिए शुरू हुआ हस्तिनापुर में कृषक समागम, किसान अपने उत्पादों को करेंगे प्रदर्शित

गौ-आधारित खेती के लिए शुरू हुआ हस्तिनापुर में कृषक समागम, किसान अपने उत्पादों को करेंगे प्रदर्शित

उत्तर प्रदेश के मेरठ के हस्तिनापुर में भारतीय किसान संघ के द्वारा तीन दिवसीय कृषक समागम शुरू हुआ है. गौ-आधारित खेती के साथ-साथ जैविक कृषि की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. किसानों को गाय के गोबर, गोमूत्र का प्रयोग और कीटनाशक रहित खेती की जानकारी भी कृषक समागम में दी जाएगी.

advertisement
मेरठ में शुरू हुआ तीन दिवसीय कृषक समागम मेरठ में शुरू हुआ तीन दिवसीय कृषक समागम

उत्तर प्रदेश के मेरठ के हस्तिनापुर में भारतीय किसान संघ के द्वारा तीन दिवसीय कृषक समागम शुरू हो चुका है. गौ-आधारित खेती के साथ-साथ जैविक कृषि की प्रदर्शनी भी लगाई गई है. किसानों को गाय के गोबर, गोमूत्र का प्रयोग और कीटनाशक रहित खेती की जानकारी भी कृषक समागम में दी जाएगी. 17 मार्च से शुरू हुए कृषक समागम 19 मार्च तक चलेगा. 18 मार्च को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघ चालक मोहन भागवत भी पहुंचेंगे. इस समागम में उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार और तमिलनाडु के पांच हजार से ज्यादा किसान पहुंचे हैं. इस प्रदर्शनी में गौ-आधारित खेती करने वाले किसान अपने उत्पाद को प्रदर्शित करेंगे.

तीन दिवसीय कृषक समागम में पहुंचे 5000 किसान

भारतीय किसान संघ के द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम मेरठ के हस्तिनापुर में 17 मार्च को शुरू हुआ. संघ के प्रांतीय कार्यालय मंत्री आकाश राठी ने देश के राज्यों से आने वाले किसानों का स्वागत किया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय किसान संघ इस महासम्मेलन में कीटनाशकों और रासायनिक खाद के प्रयोग से होने वाले कैंसर के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर किसानों को जागरूक किया गया. महा सम्मेलन में देशभर से वैज्ञानिक और किसान गौ-आधारित खेती को वैज्ञानिकता के आधार पर परखने का काम करेंगे. तीन दिवसीय कृषक समागम में किसानों को गाय आधारित खेती के फायदे बताएंगे. वही किसान भी प्रदर्शनी में अपने अनुभव और खेती के फायदों को बताने का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़े :यूपी संभल हादसा: कोल्ड स्टोरेज की क्षमता कम, बोझ ज्यादा

मोटे अनाज के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहन

हस्तिनापुर में चल रहे तीन दिवसीय कृषक समागम में मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ाने, भंडारण कृषि अनुसंधान के साथ-साथ तिलहन के ज्यादा उत्पादन पर भी चर्चा हुई. गौ-आधारित कृषि के इस महासम्मेलन में गाय की भारतीय नस्लों और पहचान को शामिल भी किया गया है. गौ-आधारित कृषि महासम्मेलन में गाय के दूध और घी की विशेषता के बारे में भी किसानों को विस्तार से जानकारी दी जा रही है.

19 मार्च को मोहन भागवत किसानों को करेंगे संबोधित

तीन दिवसीय कृषक समागम के कार्यक्रम में 19 मार्च को अयोध्यापुरी मंडप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संघ संचालक मोहन भागवत देशभर से आए हुए 5000 से ज्यादा किसानों को संबोधित करेंगे. विश्व मुक्त खेती- नशा मुक्त मानव एक जागरण अभियान का समापन भी सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत द्वारा किया जाएगा.