scorecardresearch
World Milk Day: मुंह मांगे दाम पर बिकता है गधी का दूध, फायदों की लंबी लिस्ट कर देगी हैरान

World Milk Day: मुंह मांगे दाम पर बिकता है गधी का दूध, फायदों की लंबी लिस्ट कर देगी हैरान

बीते दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था. इसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पशु प्रेमी मेनका गांधी गधी के दूध की तारीफ कर रही थीं. मेनका गांधी की यह बात सही भी थी. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि गधी का दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.

advertisement
ये है हलारी गधी, फोटो क्रेडिट- अश्व अनुसंधान केन्द्र, हरियाणा ये है हलारी गधी, फोटो क्रेडिट- अश्व अनुसंधान केन्द्र, हरियाणा

आमतौर पर गधे की पहचान बोझा ढोने वाले पशु के रूप में होती है. कई बार दो इंसान एक-दूसरे पर कमेंट करते हुए गधा बोल देते हैं. जिसका अर्थ यह निकाला जाता है कि सामने वाला कम अक्ल है. लेकिन यह बात बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि गधी का दूध कई गुणों से भरपूर होता है और गाय-भैंस, बकरी के दूध के मुकाबले काफी महंगा होता है. अगर हलारी गधी की बात करें तो इनका दूध मुंह मांगे दाम पर बिकता है. हालांकि देश में इस प्रजाति की संख्या इतनी कम है कि इनका दूध तलाशना कस्तूरी तलाशने के जैसा माना जाता है. कॉस्मेटिक और दवाई बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. 

अब स्थिति यह है कि अश्व अनुसंधान केन्द्र, हरियाणा ने गधी के दूध को खाने-पीने में इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी है. इसके लिए संस्थान ने भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) को एक पत्र भी लिखा है. संस्थान का मानना है कि दूध का इस्तेमाल होने से गधी का महत्व बढ़ जाएगा और उन्हें बचाया भी जा सकेगा. 

ये भी पढ़ें- Live Kisan Kitchen: किसानों का ऐसा बाजार जहां हर कीमत पर जाना चाहेंगे आप, हर चीज है शुद्ध और स्वादिष्ट

मौके पर तय होते हैं हलारी गधी के दूध के दाम 

जानकारों की मानें तो सभी ब्रीड की गधी का दूध महंगा बिकता है और दवाईयों के साथ-साथ कॉस्मेटिक आइटम बनाने के काम आता है. लेकिन हलारी गधी का दूध सबसे महंगा बिकता है. वैसे तो इसके 15 सौ से दो हजार रुपये लीटर तक बिकने की चर्चा है, लेकिन सही मायनों में हलारी गधी के दूध की कीमत उसकी उपलब्धता के आधार पर तय होती है.

एक सेहतमंद हलारी गधी एक दिन में 800 ग्राम से लेकर एक लीटर तक दूध देती है. जानकारों की मानें तो हलारी गधी के दूध के रेट तय करने से ज्या‍दा मुश्किल काम जरूरत के वक्त हलारी का पालन करने वाले मालधारी समुदाय को तलाश करना होता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में हलारी गधी की संख्या करीब 440 ही बची है. 

ये भी पढ़ें- रंग लाई IHBT की कोशिश, कश्मीर ही नहीं ये राज्य भी देगा केसर, पढ़ें पूरी डिटेल

इसलिए FSSAI से मांगी जा रही है अनुमति 

अश्व अनुसंधान केन्द्र के निदेशक टीके भट्टाचार्य ने किसान तक को बताया कि बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें गाय-भैंस के दूध से एलर्जी होती है. दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनसे पीने वालों को कुछ अलग-अलग तरह की परेशानी होने लगती है. लेकिन गधी का दूध गाय-भैंस के दूध से बहुत ही बेहतर है.

इतना ही नहीं छोटे बच्चों के लिए तो यह मां के दूध जैसा है. गधी के दूध में वसा की मात्रा कम होती है. इसमे वसा की मात्रा सिर्फ एक फीसद तक ही होती है. जबकि गाय-भैंस और मां के दूध में वसा की मात्रा तीन से छह फीसद तक होती है. अगर दूध के उत्पादन की बात करें तो दिनभर में एक गधी अधिकतम डेढ़ लीटर तक दूध देती है.