scorecardresearch
राजस्थानः सीएम अशोक गहलोत करेंगे राज्य के 415 पशुपालकों का सम्मान 

राजस्थानः सीएम अशोक गहलोत करेंगे राज्य के 415 पशुपालकों का सम्मान 

राजस्थान सरकार अब किसानों के साथ-साथ पशुपालकों को भी सम्मानित करेगी. पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार करने वाले, प्रगतिशील और पशुपालन के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले पशुपालकों का सम्मान किया जाएगा. 22 मार्च को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य, जिला और पंचायत समिति स्तर पर चयनित किए गए 415 पशुपालकों का सम्मान करेंगे. 

advertisement
राजस्थान में 22 मार्च को 415 पशुपालकों को सम्मानित किया जाएगा. राजस्थान में 22 मार्च को 415 पशुपालकों को सम्मानित किया जाएगा.

राजस्थान सरकार अब किसानों के साथ-साथ पशुपालकों को भी सम्मानित करेगी. पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार करने वाले, प्रगतिशील और पशुपालन के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले पशुपालकों का सम्मान किया जाएगा. 22 मार्च को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य, जिला और पंचायत समिति स्तर पर चयनित किए गए 415 पशुपालकों का सम्मान करेंगे. पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने विभाग के अधिकारियों के साथ इस संबंध में एक बैठक भी ली है. उन्होंने कहा कि इस साल पशुपालकों का सम्मान समारोह जयपुर के दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान में आयोजित किया जाएगा.

राठौड़ ने यह भी कहा कि विभागीय अधिकारी पशुपालकों के सम्मान समारोह के आयोजन को सफल एवं राज्य के लिए एक विशेष अनुभूति वाला कार्यक्रम बनाएंगे. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा प्रति वर्ष चयनित प्रगतिशील पशुपालकों का सम्मान किया जाता है. 

समितियां बनाकर करेंगे सम्मान समारोह आयोजित

डॉ. राठौड़ ने पशुधन भवन में पशुपालक सम्मान समारोह की तैयारियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समारोह में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यों की रूपरेखा तैयार कर विभागीय समितियां बनाई जाएं और पूरी प्लानिंग के साथ काम किया जाए ताकि कार्यक्रम सफल बनाया जा सके.

ये भी पढ़ें- नासिक: पांच साल बाद फिर सड़कों पर उतरे अन्नदाता, 5000 किसानों का मुंबई कूच जारी

आयोजन की अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य के कुल चयनित 415 पशुपालकों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर राज्य भर से पशुपालक भाग लेंगे. सम्मानित होने वाले पशुपालकों का चयन किया जा चुका है. 

तीन स्तर पर होगा पशुपालकों का सम्मान

सम्मान समारोह में तीन स्तर पर पशुपालकों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें राज्य स्तर पर अच्छा काम करने वाले पशुपालक, जिला स्तर और पंचायत समिति स्तर पर पशुपालकों का चयन किया गया है. राज्यभर से कुल 415 पशुपालकों का चयन किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 100 करोड़ से बनेगा बाजरा र‍िसर्च सेंटर, सरकार ने दी 40 हेक्टेयर जमीन

पशुपालकों की समस्याओं पर भी होगी चर्चा

बैठक में मौजूद आयोजन सचिव डॉ. पीसी भाटी ने कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी.उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में उपस्थित पशुपालकों को विषय विशेषज्ञों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. साथ ही इस मौके पर पशुपालक संवाद कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा. जिसके अंतर्गत पशुपालकों को पशुपालन के साथ-साथ और कामों में आ रही समस्याओं पर चर्चा की जाएगी. 

इस मौके पर राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. एनएम सिंह, विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. आनंद सेजरा, डॉ. नवीन मिश्रा, डॉ. जसविंदर सहगल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- नए गेहूं की आवक शुरू, क्या ओपन मार्केट सेल स्कीम को बंद करेगी सरकार?

ये भी पढ़ें- किसानों से 70 लाख टन गेहूं खरीदेगी मध्यप्रदेश सरकार, 25 मार्च से शुरू होगी खरीद