scorecardresearch
Agriculture News: इस राज्य में 50 स्कूलों में शुरू होगी कृषि संकाय, इन जगहों पर खुलेंगे पशु चिकित्सालय

Agriculture News: इस राज्य में 50 स्कूलों में शुरू होगी कृषि संकाय, इन जगहों पर खुलेंगे पशु चिकित्सालय

राजस्थान सरकार ने 50 स्कूलों में एग्रीकल्चर विषय की पढ़ाई शुरू की है. इसके लिए मुख्यमंत्री स्तर से मंजूरी दी जा चुकी है. साथ ही तीन नई जगह 7.50 करोड़ रुपये से वेटनरी हॉस्पिटल के भवन बनाए जा रहे हैं.

advertisement
राजस्थान के 50 स्कूलों में अब कृषि संकाय में भी पढ़ाई होगी. फोटो- DIPR राजस्थान के 50 स्कूलों में अब कृषि संकाय में भी पढ़ाई होगी. फोटो- DIPR

खेती-किसानी को पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान सरकार ने एक खुशखबरी दी है. साथ ही पशुपालकों को भी सरकार ने राहत दी है. खबर के अनुसार अब राज्य में 50 सरकारी उच्च माध्यमिक स्कूलों में कृषि संकाय भी शुरू की जा रही है. साथ ही कृषि पढ़ाने के लिए 50 नए एग्रीकल्चर विषय के लेक्चरर के पद भी सृजित किए गए हैं. मुख्यमंत्री स्तर से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. 

यहां शुरू होगी एग्रीकल्चर की पढ़ाई

प्रस्ताव के अनुसार जयपुर और अलवर जिले के आठ-आठ स्कूलों में कृषि की पढ़ाई शुरू की जाएगी. साथ ही अजमेर जिले के पांच और  सीकर जिले में चार स्कूलों में एग्रीकल्चर सब्जेक्ट अगले सत्र से शुरू होगी. इसके अलावा बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, डूंगरपुर एवं झालावाड़ जिले के तीन-तीन, बूंदी, जोधपुर एवं नागौर जिले के दो-दो और श्रीगंगानगर, जैसलमेर, जालोर एवं पाली जिले के एक-एक विद्यालय में यह कृषि संकाय शुरू होंगे.  

प्रदेश में अब 556 स्कूलों में हो रही एग्रीकल्चर की पढ़ाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस निर्णय से विद्यार्थियों को कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि-वानिकी के क्षेत्र में पढ़ाई का मौका मिलेगा. विद्यार्थी कृषि क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकेंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री गहलोत ने विज्ञान संकाय वाले कुल 600 राजकीय विद्यालयों में कृषि संकाय खोलने की घोषणा की थी. इनमें से 406 विद्यालयों के लिए कृषि संकाय की स्वीकृति पहले ही की जा चुकी है. इस तरह अब राजस्थान के 556 स्कूलों में एग्रीकल्चर की पढ़ाई हो रही है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: पानी के लिए बेनीवाल गए सीएम मान के पास, जानें किसानों को क्या मिला? 

तीन जगहों पर बनेंगे बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय  

स्कूलों में कृषि संकाय शुरू करने के अलावा राजस्थान सरकार ने प्रदेश के तीन शहरों में बहुउद्देश्यीय (पॉली क्लीनिक) पशु चिकित्सालयों के भवन निर्माण की भी स्वीकृति दी है. ये भवन जयपुर जिल क चाकसू, नागौर के कुचमान सिटी और झुंझुनूं के नवलगढ़ में बनेगा. प्रत्येक अस्पताल के निर्माण पर 2.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सीएम अशोक गहलोत ने इसके लिए 7.50 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं. 

छोटे शहरों में भी बढ़ेंगी पशु चिकित्सा की सेवाएं

इन चिकित्सालयों में मेडिसिन, गायनी और सर्जरी के विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे. इससे पशुओं को बेहतर इलाज मिलेगा. अस्पतालों में पशुओं की सोनोग्राफी, एक्स-रे तथा रैफरल केस में आपातकालीन चिकित्सा की सुविधाएं होंगी. इन अस्पतालों के निर्माण से यहां पशुपालकों को पशुओं के इलाज के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- जलवायु परिवर्तन: एक्सपर्ट बोले, खेती में अब हर छोटे काम के लिए भी जरूरी है मशीन, जानें वजह

तीनों पशु चिकित्सालयों के भवन का निर्माण राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड की ओर से कराया जाएगा. बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन राजकीय पशु चिकित्सालयों को बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालयों में क्रमोन्नत करने और भवन निर्माण के लिए घोषणा की थी.

Video- घर बैठे इस आसान तरीके से करें मिलावटी सरसों के तेल की पहचान