scorecardresearch
हर बेरोजगार युवा को एक जोड़ी जर्सी गाय दे रहा यह शख्स, अब तक 75 किसानों ने उठाया लाभ

हर बेरोजगार युवा को एक जोड़ी जर्सी गाय दे रहा यह शख्स, अब तक 75 किसानों ने उठाया लाभ

महाराष्ट्र के विधायक प्रशांत बंब ने पहले चरण में पंजाब से सैकड़ों गायें खरीदी हैं. साथ ही दीपावली तक 1500 गाय खरीद ली जाएंगी. बंब ने बताया कि यह प्रोजेक्ट इसलिए शुरू किया गया है ताकि 750 युवा दूध बेचकर अपने पैरों पर खड़े हो सकें.

advertisement
बीजेपी के विधायक प्रशांत बंब बेरोजगार युवाओं को जर्सी गाय दे रहे हैं बीजेपी के विधायक प्रशांत बंब बेरोजगार युवाओं को जर्सी गाय दे रहे हैं

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिले में विधायक प्रशांत बंब ने 150 जर्सी गाय खरीदी है. वे डेढ़ हजार गायें और खरीदने जा रहे हैं. दिलचस्प बात ये है कि गायें उन्होंने अपने लिए नहीं बल्कि विधानसभा क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं के लिए खरीदी हैं. गंगापुर-खुल्दाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक और भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रशांत बंब ने यह अनूखी पहल शुरू की है. अपने विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए विधायक बंब ने एक अलग ही योजना शुरू की है.

इन दिनों बेरोजगारी की समस्या राज्य ही नहीं बल्कि देशभर में गंभीर बन गई है. शहर ही नहीं, गांवों में भी बेरोजगार बढ़ती जा रही है.
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता प्रशांत बंब ने नया प्रयास करते हुए ज़िले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया है. ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बीजेपी विधायक प्रशांत बंब ने इस अभियान की शुरुआत की है. उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के जरूरतमंद युवाओं को दो-दो गायें दी हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार युवा दूध डेयरी के काम से हर महीने 20 से 21 हजार रुपये कमा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Lumpy Virus: टीका लगवा चुके मवेश‍ियों को भी लंपी का खतरा, इस नुस्खे से घावों में लगेगा 'मरहम'

75 किसानों को दी 150 गायें

विधायक बंब की इस पहल को गीता बान प्रोजेक्ट नाम दिया गया है जिसमें अब तक 75 किसान के बच्चों को 150 गायें दी गई हैं.
एक किसान को दो गायें दी जा रही हैं. इसमें एक जर्सी गाय की कीमत 80 से 90 हजार रुपये है. एक गाय प्रतिदिन 18 से 20 लीटर दूध देती है तो दो गायों से करीब 40 लीटर दूध मिलता है. इसके लिए अमूल डेयरी 27 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध खरीद रही है. 40 लीटर के लिए 1480 रुपये प्रतिदिन कमाई होगी जिसमें से रोजाना 600 से 700 रुपये चारा, ढेप, सरकी, इलाज आदि पर खर्च हो जाते हैं. खर्च काटकर हर महीने 20 से 21 हजार रुपये कमाया जा सकेगा. इसमें से 10 हजार रुपये प्रतिमाह बैंक में जमा कराकर गाय का स्वामित्व किसान के पास होगा.

सुर्खियों में प्रशांत बंब की पहल

विधायक प्रशांत बंब ने पहले चरण में पंजाब से सैकड़ों गायें खरीदी हैं. साथ ही दीपावली तक 1500 गाय खरीद ली जाएंगी. बंब ने बताया कि यह प्रोजेक्ट इसलिए शुरू किया गया है ताकि 750 युवा दूध बेचकर अपने पैरों पर खड़े हो सकें. बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर युवाओं में सरकार के खिलाफ काफी रोष है. इसे देखते हुए विधायक प्रशांत बंब ने अपने विधानसभा क्षेत्र के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जो योजना शुरू की है, उसकी सराहना की जा रही है. 

ये भी पढ़ें: Goat Farming: बकरी पालन के लिए राज्य सरकार दे रही 90% तक की सब्सिडी, जानें कैसे और कितना उठा सकते हैं लाभ

विधायक प्रशांत बंब का कहना है कि हिंदुस्तान खेती प्रधान देश है और यहां पर कई सारे लोग खेती करके ही अपना जीवन गुजर-बसर करते हैं. इसी अभियान को देखते हुए उन्होंने 75 बेरोजगार युवाओं को डेढ़ सौ गायें दी हैं ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें और हर महीने 20 हजार से 21 हजार रुपये कमा सकें. आने वाली दिवाली तक 750 बेरोजगार युवाओं को 1500 जर्सी गायें मुफ्त में दी जाएंगी. साथ ही इन गायों के दूध जमा करके अमूल कंपनी को भेजा जाएगा.(इसरार चिस्ती की रिपोर्ट)