scorecardresearch
Bird Flu: बर्ड फ्लू का नया मामला सामने नहीं आने के बाद रांची में खुलीं च‍िकन की दुकानें

Bird Flu: बर्ड फ्लू का नया मामला सामने नहीं आने के बाद रांची में खुलीं च‍िकन की दुकानें

रांची समेत पूरे झारखंड में फिलहाल बर्ड फ्लू के मामलों को लेकर बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी अंतर्गत वेटनरी कॉलेज के डीन डॉ सुशील प्रसाद ने बताया कि अब नए मामले नहीं आ रहे हैं.

advertisement
रांची में  आज से चिकन बेचने की मिली अनुमति        फोटोः किसान तक रांची में आज से चिकन बेचने की मिली अनुमति फोटोः किसान तक

झारखंड की राजधानी रांची के शहरी इलाकों में गुरुवार से चिकन की बिक्री शुरू हो गई है. जिला पशुपालन अधिकारी के सैनेटाइजेशन सर्टिफिकेट मिलने के बाद राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत मुर्गियों की बिक्री शुरू हाे गई है. लगभग 15 दिनों के बाद रांची में चिकन की बिक्री शुरू हो जाएगी., इससे मुर्गी बेचने वाले विक्रेता और इसे खाने वाले लोगों को राहत मिलेगी. रांची में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद शहर के जेल मोड़ से 10 किलोमीटर की परीधी में स्थित सभी चिकन दुकानों को एहतियातन बंद कर दिया था, इतना ही इन दस किलोमीटर के अंदर चिकन के किसी भी प्रकार से वाहनों में आवाजाही पर रोक लगा दी थी.

27 फरवरी के बाद सामने नहीं आए नए मामले

रांची समेत पूरे झारखंड में फिलहाल बर्ड फ्लू के मामलों को लेकर बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी अंतर्गत वेटनरी कॉलेज के डीन डॉ सुशील प्रसाद ने बताया कि अब नए मामले नहीं आ रहे हैं. अंतिम बार 27 फरवरी को बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था. इसके बाद से लगातार एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं, इसके कारण यह नियंत्रण में आ चुका है. उन्होंने कहा क‍ि भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत सभी तरह से कार्य किए गए थे. होटल में चिकन बिकने के सवाल पर उन्होंने कहा की इंसानों द्वारा बर्ड फ्लू फैलने की अधिक संभावना चिकन दुकानों से होती है.

केंद्र की गाइडलाइंस के तहत हुआ कार्य

वहीं लाइवस्टॉक रिसर्च के निदेशक डॉ विपीन बिहार महथा ने कहा कि बोकारो मे बर्ड फ्लू का मामला सामने आने के बाद केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के तहत पूरे राज्य में चिकन के आवाजाही पर रोक लगा दी गई. इससे बर्ड फ्लू का नियंत्रण करने में सफलता मिली है. इसके अलावा संक्रमण का जो केंद्र होता है वहां से एक किलोमीटर तक के मुर्गियों को सेनेटाइज किया गया साथ की 10 किलोमीटर तक के दुकानों को बंद कराया गया था. इसमें मीट और उत्पाद की बिक्री पर भी रोक होती है. हालांकि होटलों से बिक्री होने की खबरें आई थी.

उपलब्ध स्टॉक ही फिलहाल बेच पाएंगे दुकानदार

जिला पशुपालन पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा का बर्ड फ्लू का मामला आखिरी बार 27 फरवरी को आया था, इसके बाद से लगातार सेनेटाइजेशन अभियान चलाया गया. शहर में स्थित दुकानों को सैनेटाइज किया गया. आज सेनेटाइजेशन सर्टिफिकेट जिले के उपायुक्त के पास जमा कर दिया जाएगा. इसके बाद सभी चिकन दुकानदार अपनी दुकान खोल पाएंगे. हालांकि जो पहले से उनके पास स्टॉक है वही वो बेट सकते हैं क्योंकि अभी भी 10 किलोमीटर के बाहर से चिकन की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा रहेगा जो 21 दिनों के बाद स्थिति को देखते हुए हटाया जाएगा.